5 साल बाद जून में पारा पहुंचा 46 के पास

होशंगाबाद से मदन शर्मा। बिजली पानी की समस्या से जूझ रहे रहवासी अब गर्मी की मार भी झेल रहे है। जून माह में पारा 46 डिग्री के पास पहुच गया है, गर्मी और उमस के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। जून में इतनी गर्मी पहले कभी नहीं पड़ी जितनी इस बार पड़ रही है। 6 जून 2014 में तापमान 46 के पार रिकॉर्ड किया गया था उसके बाद 5 साल बाद आज तापमान 45.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।
जिले भर में रहवासियों की जिंदगी कूलर, एसी और फ्रिज के आसपास ही कट रही है। गर्मी के साथ पड़ रही उमस से आमजन को निजात ही नही मिल पा रही है। मंगलवार को तापमान 44.5 रिकॉर्ड किया था जिसमें बुधवार को 1.2 डिग्री बढ़कर 44.7 हो गया है। तापमान किसी भी प्रकार की कमी आने बजाए और बढ़त आ रही है। तापमान में बढ़त का मतलब साफ है कि इसका आमजनों पर सीधा असर पड़ता है।
बढ़ते तापमान को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को हल्के रंग के ढीले कपडे पहनने की सलाह, दिन में सारे घर के दरवाजे खिडकिया बंद रखने की सलाह दी है।

लू-तापघात से बचने जारी की एडवायजरी
भीषण गर्मी से बचने स्वास्थ्य विभाग ने लोगो से पर्याप्त सावधानी बरतने की अपील की है। लू-तापघात से बचाव को लेकर विभाग ने एडवायजरी में कहा है कि हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपडों का प्रयोग करें। बिना भोजन किए बाहर ना निकलें। गर्मी में गर्दन के पीछे का भाग कान व सिर को गमछे या तोलिए से ढंककर ही धूप में निकले। गर्मी में पानी अत्यधिक मात्रा में पीना चाहिए। शीतल पेय पदार्थो का अधिक से अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। फल तथा सब्जी जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा, संतरा, अंगूर आदि का अधिक मात्रा में सेवन करना चहिए। सीधी धूप से बचें तथा घर के अंदर हवादार, ठंडे स्थान पर रहें। अत्यधिक शारिरीक श्रम वाली गतिविधिया दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटो में ना करें। बहुत भीड, गर्म घुटन भरें कमरों, रेल, बस आदि की यात्रा आवश्यक होने पर ही करें।

अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
होशंगाबाद 45.7
पचमढ़ी 40.5
बैतूल 44.7

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!