हर घर तिरंगा अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली

हर घर तिरंगा अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली

नर्मदापुरम। जनसामान्य में देशभक्ति की भावना जागृत करने, उन्हें अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) लगाने के लिए प्रेरित करने तथा राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य जिले में 13 अगस्त से 17 अगस्त 2022 की अवधि तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान (‘Har Ghar Tiranga’ campaign,) का क्रियान्वयन किया जाएगा। इस अवधि में जिले के प्रत्येक घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) के निर्देशानुसार राष्ट्रीय ध्वज के प्रति जन जागरूकता के कॉलेज एवं स्कूल स्तर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। शासकीय गृहविज्ञान स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय (Government Home Science Post Graduate College) नर्मदापुरम (Narmadapuram) में प्राचार्य डॉ. कामिनी जैन के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एनसीसी के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हर्षा चचाने, डॉ. रीना मालवीय व डॉ. संगीता पारे द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को जागरूकता रैली निकाली जिसमें छात्रों ने सभी नागरिकों से अपने अपने घरों में तिरंगा झंडा फहराने की अपील की है। रैली महाविद्यालय से प्रारंभ होकर गांधी चौक तक निकाली गई। छात्राओं ने हर घर अभियान के नारे लगाते हुए जन साधारण को जागरूक किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयं सेविकाएं अंशिका गुप्ता, पूजा गोस्वामी, शांभवी गौर, वंदना तिवारी, रिया गौर, स्टॉफ डॉ. पुष्पा दुबे, डॉ. श्रुति गोखले, डॉ. कचन ठाकुर, डॉ. रश्मि श्रीवास्तव, नीलम चौधरी, डॉ. कीर्ति दीक्षित, स्वेता वर्मा, रफीक अली और छात्राएं उपस्थित रहीं।
प्राचार्य डॉ. श्रीमती कामिनी जैन ने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के महत्व को इस अपील के द्वारा छात्राओं के माध्यम से जन साधारण तक पहुंचाया है। इस वर्ष देश आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा और हम 75 वां स्वतंत्रता दिवस मानने वाले हैं। इस अवसर को मनाने के लिए अमृत महोत्सव की शुरुआत की गयी है। ये पल भारत के सभी नागरिकों के लिए बहुत ही खास है, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश के सभी नागरिकों को आजादी का जश्न मनाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने का आग्रह किया है। भारत सरकार ने अपने देश के नागरिकों को देशभक्ति प्रदर्शित करने के लिए 13 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह किया है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!