सीईओ ने केसला में भ्रमण कर मनरेगा व आजीविका मिशन के कार्यों को देखा

सीईओ ने केसला में भ्रमण कर मनरेगा व आजीविका मिशन के कार्यों को देखा

इटारसी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नर्मदापुरम (Narmadapuram) सोजान सिंह रावत (Sojan Singh Rawat) ने जनपद पंचायत केसला (Kesla) की ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर मनरेगा योजना के कार्यों का निरीक्षण किया। सीईओ जिला पंचायत ने मनरेगा के तहत बनाई जा रही गौशाला एवं मनरेगा तथा आजीविका समूह के माध्यम से ग्रामीणों को दिए जा रहे पोषण वाटिका एवं नंदनपुर उद्यान का निरीक्षण किया।

ग्राम पंचायत ताकू में सामुदायिक भूमि पर आजीविका समूह की महिलाओं द्वारा विकसित की जा रही सामुदायिक पोषण वाटिका का निरीक्षण किया एवं उक्त पोषण वाटिका के उत्पादन से महिलाओं को हो रहे आर्थिक लाभ की जानकारी ली। ग्राम पंचायत ताकू में ही हितग्राहियों को दिए जा रहे आम तथा संतरे के नंदन फलोउद्यान का भ्रमण किया। सीईओ जिला पंचायत श्री रावत ने निर्देश दिए कि शीघ्र ही हितग्राहियों के उत्पाद के मार्केट लिंकेज हेतु व्यवस्था की जाए हितग्राही उनके फल उचित दाम पर विक्रय कर सकें यह सुनिश्चित करना होगा।

यह भी निर्देश दिए कि सामुदायिक पोषण वाटिका में समस्त पैदावार जैविक खाद का उपयोग कर की जाए। फल व सब्जी के उत्पादन में रासायनिक खाद उपयोग न हो, समय समय पर उद्यानिकी विभाग के अमले का भृमण करवाकर पौधों की देख रेख सुनिश्चित करवाई जाए। जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि चिह्नित 5 अन्य ग्राम पंचायतों में भी पोषण वाटिका के कार्य प्रारंभ किये जायें।

भ्रमण के दौरान सीईओ जनपद रंजीत ताराम (Ranjit Taram), जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी अभिषेक तिवारी (Abhishek Tiwari), शैलेश उके (Shailesh Uke), आदित्य शर्मा (Aditya Sharma) व सहायक यंत्री सुनील धुर्वे (Sunil Dhurve), उपयंत्री रोहित यादव (Rohit Yadav) अन्य जनपद स्तरीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!