शिक्षा मंत्री उदय प्रताप बोले, अब एक भी पेपर आउट नहीं होगा

शिक्षा मंत्री उदय प्रताप बोले, अब एक भी पेपर आउट नहीं होगा

  • – भोपाल में पेपर लीक पर कहा, सिस्टम डेवलप किया है, कानून भी लागू होगा

भोपाल। एक्सीलेंस स्कूल में ‘परीक्षा पे चर्चा-2024’ कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने एक बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा, आगामी परीक्षाओं में एक भी पेपर आउट (लीक) नहीं होगा। पेपर लीक न हो इसके लिए एक सिस्टम डेवलप किया गया है। अगले सत्र से एक सख्त कानून भी लागू किया जाएगा। अगले महीने से शुरू होने वाली परीक्षाओं और पेपर लीक होने के सवाल पर उन्होंने कहा, बच्चों को किसी भी तरह से सोशल मीडिया पर इस प्रकार की प्रैक्टिस में इन्वॉल्व नहीं होना चाहिए। इससे उनका खुद का नुकसान होगा। इतना ही नहीं वे आपराधिक गतिविधि के भागीदार भी होंगे।

नया सिस्टम हम लेकर आने वाले हैं, उसमें पेपर लीक नहीं हो सकता। पेपर लीक से संबंधित भविष्य में कानून बनाने जा रहे हैं। इसे हम विधानसभा के सत्र में लेकर आएंगे।* सिस्टम का लीकेज भी देखेंगे उन्होंने कहा, हमारे खुद के सिस्टम में अगर कोई लीकेज है तो वह भी कानून के दायरे में आएगा। हम स्वाभाविक रूप से सख्ती से पालन करेंगे और पारदर्शी तरीके से सिस्टम को चलाएंगे। जहां आवश्यक होगा, वहां हम वीडियोग्राफी भी कराएंगे, इसके अलावा हम मॉनिटरिंग सिस्टम की स्ट्रेंथ भी बढ़ाने का काम कर रहे हैं।

बच्चों-अभिभावकों की सोच में परिवर्तन इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री का ये परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम को करोड़ों बच्चे देखते और सुनते हैं। इसके सकारात्मक परिणाम आए हैं। कार्यक्रम को सात साल हो गए हैं। परिणाम देखने को मिला है कि बच्चों और अभिभावकों की सोच में परिवर्तन आया है। अब अभिभावकों की भी कोशिश रहती है कि बच्चों को परीक्षा और पढ़ाई का तनाव नहीं होने दें। बच्चों को माता-पिता और टीचर का अनुभव का लाभ मिल रहा है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!