बचपन स्कूल में प्ले के माध्यम से समझाये, यातायात के नियम

बचपन स्कूल में प्ले के माध्यम से समझाये, यातायात के नियम

इटारसी। बचपन ए प्ले स्कूल और नोबल हाइट्स पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में छोटे-छोटे बच्चों को यातायात के नियमों की जानकारी टीचर्स द्वारा नाटिका प्रस्तुत करके दी गई। कार्यक्रम में ट्रैफिक लाइट कौन-कौन से रंग की होती हैं, उनका क्या क्या संकेत होता है? ट्रैफिक लाइट के तीन रंग जिसमें से लाल रंग होने पर आपको गाड़ी रोकने, पीला होने पर आपको चलने के लिए तैयार और हरी लाइट होने पर आपको जाने का संकेत दिया जाता है, की जानकारी दी गई।

इसी प्रकार रेड लाइट, ज़ेबरा क्रॉसिंग, नो पार्किंग, स्पीड ब्रेकर, स्टॉप, राइट-लेफ्ट टर्न आदि सचेतक और आदेशात्मक सड़क संकेतक की जानकारी दी गई। इसके अलावा टीचर्स द्वारा हेलमेट न पहनने, लाइसेंस न होने पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा किस तरह से चालान काटा जाता है, प्ले के रूप में बताया। इसी प्रकार यातायात के नियमों को न मानने पर किस तरह से एक्सीडेंट हो जाता है और डॉक्टर के पास लेकर जाते हैं, इसको दर्शाते हुए यातायात के नियमों के नियमों की जानकारी दी गई।

इसी तारतम्य में संचालक दीपक दुगाया द्वारा यातायात के प्रमुख नियम एम्बुलेंस को पहले रास्ता दें, बहुत ज्यादा और लगातार हॉर्न का उपयोग न करें, वाहन की गति पर नियंत्रण रखें, चौराहे, यू-टर्न, भीड़भाड़ वाले इलाकों में वाहन की गति धीमी रखें, ओवरटेकिंग से बचें, सीट बेल्ट, हेलमेट का उपयोग जरूर करें, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करें, वाहन चलाते समय वाहन चालक को किसी भी प्रकार का नशा जैसे, शराब, सिगरेट, बीड़ी आदि नहीं करना चाहिए, की जानकारी दी गई। इस मौके पर स्कूल हेड मंजू ठाकुर के साथ ही स्कूल स्टाफ उपस्थित था।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!