Ganesh Chaturthi: बाजार में मराठी डिजाइन Marathi Design की गणेश प्रतिमा रही आकर्षण का केंद्र

Ganesh Chaturthi: बाजार में मराठी डिजाइन Marathi Design की गणेश प्रतिमा रही आकर्षण का केंद्र

इटारसी। शहर के कन्या शाला(girls school) के पिछले गेट के सामने गणेश प्रतिमा विक्रेताओं का बाजार लगा है। पूरी की पूरी लाइन गणेश प्रतिमाओं(Ganesh idols) से सजी हुई हैं। हालांकि कोरोना महामारी(Corona virus) और बारिश की झड़ी के कारण दुकानदार मायूस नजर आए। बारिश के कारण कम ग्राहक ही गणेश प्रतिमा लेने ग्राहक पहुंचे।
हर बार की तरह इस बार बाजारों में तरह.तरह की प्रतिमाएं देखने को मिली। लेकिन सभी दुकानों पर सबसे ज्यादा गणेश जी की छोटी प्रतिमाएं ही सजी हैं। इस मौके पर दुकानदारों ने अलग-अलग बनावट की प्रतिमाएं के जरिए अपने हुनर दिखाए। विघ्नहर्ता की सुंदर-सुंदर प्रतिमाओं ने सबका मन मोह लिया। इस दौरान बाजार में मराठी डिजाइन(Marathi design) की गणेश प्रतिमाओं आकर्षण का केंद्र बनी रहीं। हालांकि मराठी डिजाइन की प्रतिमा अधिक महंगी मिली। पिछले साल 3 से 4 फीट तक की प्रतिमाएं दो से तीन हजार रुपये में बिकीए लेकिन इस बार 2 फीट की प्रतिमाएं 15 सौ से तीन हजार रुपये तक मिल रही हैं। बाजार में अधिकांश प्रतिमाएं मिट्टी की। कुछ एक दुकानों पर पीओपी की प्रतिमाएं बिकी। प्रतिमा विक्रेताओं का कहना है कि कोरोना के कारण इस बार कम लोग प्रतिमा खरीद रहे हैं। हर बार गणेश चतुर्थी पर अच्छी बिक्री हो जाती थींए लेकिन इस बार कम बिक्री होगी। कई ग्राहक मूर्तियों के दाम पूछकर लौट रहे हैं। मूर्ति विक्रेता संजय का कहना है कि बड़ी मूर्तियों के ज्यादा दाम बताने पर ग्राहक पैसे कम कराने लगते हैं। ऐसे में उन्हें काफी आर्थिक नुकसान होगा।

बाइक रिक्शे पर प्रतिमाओं की बिक्री
बारिश के दौर में एक मूर्ति विक्रेता बाइक रिक्शे पर भी प्रतिमा बेचते नजर आए। बारिश होने के कारण दुकानदारों ने गणेश प्रतिमाओं को पॉलिथिन से पैक किया। हालांकि दिन भर से रुकरुक कर हो रही बारिश के कारण कम ग्राहक ही प्रतिमाएं लेने पहुंचे। आपको बता दें कि शनिवार को गणेश चतुर्थी हैए ऐसे में शनिवार शाम तक बाजारों में गणेश प्रतिमाओं की बिक्री होगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: