मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अधिवेशन में महत्वपूर्ण चर्चा और निर्णय हुए

मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अधिवेशन में महत्वपूर्ण चर्चा और निर्णय हुए

  • – राष्ट्रीय, प्रांतीय, जिला एवं तहसील इकाईयों ने की शिरकत

भोपाल। मेहरा समाज महासंघ (Mehra Samaj Mahasangh) के राजधानी भोपाल (Rajdhani Bhopal) के महात्मा फुले मंदिर (Mahatma Phule Mandir) में हुए राष्ट्रीय वार्षिक अधिवेशन में विभिन्न प्रांतों, जिलों, तहसीलों से उपस्थित हुए पदाधिकारियों, वरिष्ठजनों, महिला और युवाओं के साथ कई विषयों पर चर्चा, सामाजिक एकता, समाज के बच्चों की अच्छी शिक्षा, रोजगार, प्रतिभाओं को प्रोत्साहन, हर जिलों में सामाजिक भवनों का निर्माण सहित कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा और निर्णय हुए। कार्यक्रम का शुभारंभ मंचस्थ पदाधिकारियों ने बाबा साहेब डॉ. अम्बेडकर (Baba Saheb Dr. Ambedkar) को पुष्प अर्पित करते हुए दीप प्रज्वलित कर मेहरा गान के साथ किया।

जिला मुख्यालयों से आए पदाधिकारियों ने बड़ी संजीदगी से अपनी बात रखी और सभी ने मेहरा समाज को सुदृढ़, रोजगार परक, उच्च शिक्षित और आत्मनिर्भर करने का संकल्प लिया। राजनैतिक रूप से अपनी उपस्थिति को प्रांतीय और राष्ट्रीय स्तर पर दर्ज करवाने के लिए हर संभव प्रयास करने पर अपनी सहमति दी। मेहरा समाज महासंघ परिवार कृत संकल्पित है, मेहरा समाज के सर्वांगीण विकास के लिए और इसमें बेहतरीन कार्य का समन्वय करते हुए वरिष्ठ जिलाध्यक्ष और राष्ट्रीय कार्यालय मंत्री इंजीनियर एनके दास (NK Das), डॉ श्रीराम निवारिया (Dr. Shriram Niwariya) होशंगाबाद और इनके कदमों से कदम मिलाकर चलती हुई हमारे युवा पीढ़ी के रामस्वरूप डेहरिया सिवनी (Ramswaroop Dehariya Seoni), विनोद मेहरा नरसिंहपुर (Vinod Mehra Narsinghpur), एडवोकेट बलदास डेहरिया छिंदवाड़ा (Advocate Baldas Dehariya Chhindwara), कोमल प्रसाद मेहरा (Komal Prasad Mehra Sehore), सीहोर ने अपने व्यक्तित्व और महत्वपूर्ण सुझाव दिये।

राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ सुश्री कमला डेहरिया (Ms. Kamala Dehariya) के नेतृत्व में महिलाओं ने भी मेहरा समाज हित में सहर्ष कार्य करने और हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। सर्वश्रेष्ठ महिला कार्यकारिणी जबलपुर की महिला अध्यक्ष श्रीमती अंजू डेहरिया ने महिलाओं के उत्तम भविष्य और व्यावसायिक सोच के साथ महिला अधिकारों के लिए भी वृहद कार्य योजना प्रस्तुत की। भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष एन के दास ने हर जिले में मेहरा समाज महासंघ का भवन निर्मित कर उसे प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने की शपथ ली। नर्मदापुरम के जिलाध्यक्ष डॉ श्री राम निवारिया ने 1 एकड़ भूमि पर डॉ. अंबेडकर और संविधान का समावेश करते हुए भवन बनाने का अपना सपना बताया। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष खेमराज झारिया ने समाज उत्थान के लिए राजनीतिक की चाबी हासिल करने पर जोर दिया और समाज को राजनीतिक में आगे आकर हिस्सा लेकर आगे बढऩे की बात कही। राष्ट्रीय अध्यक्ष आर के मेहरा ने अपने उद्बोधन में मेहरा समाज महासंघ के सभी प्रकोष्ठों के राष्ट्रीय अध्यक्षों, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्षगणों को अपने अपने क्षेत्रों में मेहरा समाज हितार्थ कार्य योजना बनाने और उस पर काम करने आदेशित किया। राष्ट्रीय महासचिव सुभाष डेहरिया ने मेहरा समाज महासंघ की विशिष्ट उपलब्धियों सहित भविष्य में मेहरा समाज महासंघ की विशिष्ट योजनाओं पर कार्य करने की बात कही।

जहां एक ओर मेहरा समाज महासंघ का अपनी स्वामित्व की भूमि पर भवन बनकर लगभग तैयार है, उसे मेहरा समाज की बहन बेटियों, बेरोजगार युवाओं के लिए प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में विकसित करने। संगीत एकेडमी, खेल एकेडमी के माध्यम से समाज में छुपी प्रतिभाओं को उभारने हेतु कार्य करने की सलाह दी। और समस्त पदाधिकारियों को पद के अनुरूप जिम्मेदारी से समाज हित में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की सलाह दी। राष्ट्रीय अध्यक्ष उच्च शिक्षा एवं मार्गदर्शन प्रकोष्ठ, कुलपति प्रो श्री खेमसिंह डेहरिया जी, पं अटल बिहारी वाजपेई हिंदी विश्वविद्यालय, भोपाल और सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष इंजीनियर सुनील डेहरिया ने हर महीने समाज की प्रतिभाओं के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन सेमीनार करने की बात कही। राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ. बी एल डेहरिया ने संविधान जागरूकता अभियान चलाने की बात कही। इसके साथ ही मेहरा समाज महासंघ की त्रैमासिक पत्रिका स्मिता दर्पण को सर्वश्रेष्ठ बनाने और उसे समाज के हर वर्ग के लिए उपयोगी बनाने पर सम्पादक के रूप में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने कहा।

भोपाल कार्यकारिणी सचिव निर्भय मेहरा, और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मदनलाल मेहरा ने बताया कि वरिष्ठ समाजसेवी सीएस संकुले और राष्ट्रीय कार्यकारिणी संरक्षक एमसी किशोरे उपस्थित रहे। राष्ट्रीय अधिवेशन में सभी पदाधिकारियों ने अपना बेहतर योगदान देकर अभूतपूर्व कार्य करने की अपनी इच्छा जताई। उपस्थित पदाधिकारियों को नियुक्ति पत्र और सम्मान पत्र से सम्मानित किया। भोपाल कार्यकारिणी की शानदार आत्मीयता और प्रबंधन काबिले तारीफ रहा। संचालन राष्ट्रीय महासचिव सुभाष डेहरिया ((Subhash Dehariya)) और आभार प्रदर्शन राष्ट्रीय कार्यकारिणी अध्यक्ष बसंत सोने ने किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!