बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने निर्देश

बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने निर्देश

  • एमपीआरडीसी के अधिकारी मगवारी पुलिया के पास स्थित अंधे मोड़ का निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करें
  • 21 जून को धूपगढ़, सेठानी घाट, तिलक सिंदूर, बायसन लॉज सहित अन्य स्थानों पर होगा सामूहिक योग का आयोजन

नर्मदापुरम। जिले में बाढ़ आपदा प्रबंधन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण की जाए। आगामी दो दिनों में नर्मदापुरम (Narmadapuram) नगर अंतर्गत आने वाले सभी नालों की सफाई कार्य पूरा किया जाए। चिन्हित राहत पुनर्वास केंद्रों का भी निरीक्षण कर समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में नगरपालिका, होमगार्ड सहित बाढ़ आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि बाढ़ आपदा से निपटने के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरण चालू स्थिति में रहें इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने होम साइंस कॉलेज (Home Science College) स्थित पिचिंग की मरम्मत के लिए भी जल संसाधन विभाग और नगरपालिका को निर्देशित किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने नर्मदापुरम हरदा स्टेट हाईवे (Harda State Highway) पर स्थित मंगवारी पुलिया के पास स्थित अंधे मोड़ के कारण हो रही दुर्घटनाओं की दृष्टिगत एमपीआरडीसी (MPRDC) के अधिकारियों को मौके पर जाकर निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मंगवारी पुलिया के प्रकरण को सड़क सुरक्षा समिति के एजेंडे में भी शामिल किया जाए। बैठक में 21 जून अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले सामूहिक योगाभ्यास की तैयारियों की भी समीक्षा की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर जिले के पचमढ़ी (Pachmarhi) स्थित धूपगढ़ (Dhupgarh), सेठानी घाट (Sethani Ghat), तिलक सिंदूर (Tilak Sindoor), बायसन लॉज (Bison Lodge) सहित अन्य प्रमुख स्थानों पर सुबह 6 बजे सामूहिक योग का आयोजन किया जाए। उन्होंने सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश आयुष विभाग को दिए। उन्होंने कहा कि सामूहिक योग अभ्यास के कार्यक्रम में नागरिकों के साथ स्कूल कॉलेज के बच्चों की भी सहभागिता सुनिश्चित की जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन की समीक्षा कर मूंग पंजीयन का शेष सत्यापन शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश सभी तहसीलदारों को दिए। उन्होंने कहा कि मूंग उपार्जन के संबंध में नियुक्त नोडल अधिकारियों , सहायक नोडल एवं सर्वेयर्स को प्रशिक्षण दिया जाना सुनिश्चित कराएं। स्लॉट बुकिंग के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई के प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्?वास्?थ्?य अधिकारी को सख्त निर्देश दिए कि प्रसूति सहायता योजना, जननी सुरक्षा योजना के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कराएं। सभी विभाग प्राप्त शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक निराकरण कराएं। इसी तरह जनसुनवाई में प्राप्त होने सीमांकन, नामांतरण, बटवारा से जुड़ी शिकायतों पर भी सभी एसडीएम, तहसीलदार विशेष ध्यान देकर निराकरण कराएं। पटवारी स्तर पर लंबित राजस्व प्रकरणों की भी सतत मॉनिटरिंग कर शिकायतों का निराकरण कराएं।

कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण की भी समीक्षा कर मतदाता सूची में 18 प्लस आयु के नाम जोडऩे की कार्यवाही तेजी से पूर्ण करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। उन्होंने मतदान केंद्रों का भी मौका निरीक्षण करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर मनोज कुमार ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहें।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!