BREAK NEWS

खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपनाएं यह जरूरी टिप्स…
बिजनेस शुरू करने से पहले कौन सा बिजनेस फायदेमंद हैं, सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस या कौन सा व्यापार करे, खुद का बिजनेस कैसे करे जाने सम्‍पूर्ण जानकारी...

खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अपनाएं यह जरूरी टिप्स…

बिजनेस शुरू करने से पहले कौन सा बिजनेस फायदेमंद हैं, सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस या कौन सा व्यापार करे, खुद का बिजनेस कैसे करे जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

बिजनेस के बारे जानकारी लेना (Getting To Know Your Business)

बिजनेस

बिजनेस शुरू करने से पहले सबसे पहले तो यह तय कर लेना चाहिए कि हमें किस तरह का बिजनेस करना हैं और उस बिजनेस की मार्केट में कितनी मॉग हैं। जब पहली बार बिजनेस शुरू कर रहे होते हैं। तब आपको कोई अनुभव नहीं रहता। एक छोटे बिजनेस में सफल होने के लिए सबसे पहले बिजनेस के बारे में जानकारी लेना जरूरी होता हैं।

ताकि आपको किसी भी प्रकार की हांनि का सामना न करना पडे। बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इन बातो को ध्‍यान रखना चाहिए। जैसे- बिजनेस कैसे शुरू करें, क्या आपके उत्पादों/सेवाओं की बजार आवश्यकता हैं, इसकी जरूरत किसे हैं, आप किसे बेच रहे हैं, कितना लाभ होगा, बिज़नेस शुरू करने से पहले कितनी बजट लगेगा, आपके व्यवसाय का उद्देश्य क्या हैं आदि।

बिजनेस शुरू करने की योजना बनाए (Plan To Start A Business)

बिजनेस

एक सफल बिजनेस की शुरूआत करने के लिए सबसे पहले योजना बनाना बहुत ही जरूरी होता हैं। जब हमारे पास एक अच्छी बिजनेस प्लान होता हैं। तो हमारे बिजनेस में हमें कभी हांनि नहीं होगी। बिजनेस शुरू करने से पहले यह बाते की जरूरी योजना बना लेना चाहिए। जैसे- आगे क्या बदलाब करना हैं, आप किसे बेच रहे हैं आदि।

आप जिस क्षेत्र में बिजनेस शुरू कर रहे हैं। वहा आपके कितने ग्राहक होगें, आपको अपना लक्षित ग्राहक आधार खोजने की आवश्यकता हैं। आपका अंतिम लक्ष्य क्या हैं, आप अपने स्टार्टअप की लागत को कैसे पूरा करेंगे आदि। एक बिजनेसमेन जब नया बिजनेस शुरू करते हैं तो बहुत सी गलतियाँ करता हैं जिसके कारण उन्‍हें हांनि का सामना करना पडता हैं।

बिजनेस नाम चुनें (Choose Your Business Name)

बिजनेस

आपके बिजनेस के लिए नाम बहुत महत्‍व रखता हैं। बिजनेस का नाम आपके व्यवसाय के लगभग हर पहलू में भूमिका निभाता हैं।  इसलिए बिजनेस का नाम अपने व्‍यापार से मिला-जुला होना चाहिए। आप आपके बिजनेस का एक नाम इटंरनेट की मदद से ढूंड सकते हैं। उसके बाद आप इसी नाम को  रजिस्‍ट्रर करें। एक मालिक को काउंटी क्लर्क के साथ अपने Business name Registered करना चाहिए।

अपने बिजनेस को रजिस्ट्रर करना (Register Your Business)

बिजनेस

एक सफल बिजनेस मेन को अपना बिजनेस को रजिस्टर कराना जरूरी हैं। क्योंकि एक अच्छा और सक्सेसफुल बिजने मैन बनना हैंं। तो आपको सारे लीगल काम करने होंगे। इसके लिए आप किसी लीगल एडवाइजरस बनने के लिए आपको अपने बिजनेस को रजिस्‍ट्रर जरूर करना चाहिये। जिससे कई सारे फायदे के लाभ मिलते रहेगे हैं।

अगर आप एक फूड बिजनेस करना चा‍हते हैं तो सबसे पहले FSSAI पंजीकरण करें। यदि आप पूरी तरह से अपने आप से बिजनेस करते हैं और सभी लोन और दायित्वों के लिए जिम्मेदार होने की प्‍लान बनाते हैं। तो आप एकमात्र काम रहता हैं  Registration करने का। विभिन्न कानूनी व्यावसायिक संरचनाओं के बारे में सीखना महत्वपूर्ण हैं। यदि आप जानकारी नहीं  हैं तो किसी कानूनी सलाहकार से आप सलह ले सकते हैं।

भरोसेमंद पार्टनर चुनें (Choose Partner)

बिजनेस

एक अकेले व्‍यक्ति को बिजनेस चलाना आसान नहीं होता हैं और बिजनेस के शुरूआती दौर आपको अच्‍छे कर्मचारी भी नहीं मिल पायेगे इसलिए अपने बिजनेस में एक पार्टनर जरूर बनाना चाहिए। ताकि आपका बिजनेस आसानी से चल सकें। आप पार्टनर ऐसा चुनें जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं।

अच्‍छी टीम बनाए (Build A Good Team)

बिजनेस

एक बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको एक टीम बनाना बहुत ही आवश्‍यक होता हैं। इस इस टीम में आप उन लोगों को चुने जो आपको बिजनेस का अनुभव रखते हैं और आप उन्हें समय-समय पर संबोधित करते रहें अच्‍छी टीम का बना कर काम करना एक अच्‍छे बिजनेस मेन की पहचान होती हैं।

बिजनेस के लिए पैसे जोडें (Add Money To Business)

बिजनेस

एक छोटे बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती हैं। आप 1 लाख से 03 लाख तक अपना एक अच्‍छा बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन इसमें कुछ शुरुआती निवेश के साथ-साथ चल रहे खर्चों को कवर करने की क्षमता शामिल होगी। क्‍योकि व्‍यापार शुरू करते ही खर्चें ज्‍यादा होते हैं। आज कल कई सारी सरकारी योजनाएं चल रही हैं आप उनका लाभ भी ले सकते हैं और प्रतिमाह की दर आसान किस्‍तो में भुगतान कर सकते हैं।

एक निश्चित स्‍थान का चुनाव करना (Pick A Place)

बिजनेस

जहां आप बिजनेस शुरू कर रहे हैं वह एरिया कैसा हैं। यह एक बिजनेस के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण विषय हैंं। आप उस स्‍थान का चुनाव करने से पहले यह जानकारी जरूर ले कि वह स्‍थान मे कितने ग्राहक आपके हो सकते हैं। और वहां के लोगो की क्‍या क्‍या जरूरते हैं। ध्‍यान रहें वह एक ऐसी जगह होनी चाहिए।

ताकि आपको भविष्‍य मे कभी स्‍थान परिवर्तन करने की आवश्‍यकता ना पडें। और शुरूआती दौर में कम से कम 12 महीने (Rent, utilities, marketing and advertising, production, supplies, travel expenses, employee salaries, their own salaries ) का अग्रीमेन्‍ट्‌ जरूर होना चाहिए।

लाइसेंस और परमिट के लिए आवेदन करें (Apply For Licenses And Permits)

बिजनेस

एक बिजनेस को शुचारू रूप से चलाने के लिए उसका लाइसेंस,परमिट लेना अति आवश्‍यक होता हैं। साथी साथ GST Register कराना हैं।

घर बैठे पैसा कमाने के तरीके जाने यह भी पढें…

टेक्नोलॉजी का चयन करें (select technology)

बिजनेस

आज के इस डिजिटल युग मे एक बिजनेसमेन को अपने बिजनेस मे को आसान बनाने के लिए कई सारी टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करना चाहिए जिससे काम आसान हो और ग्राहक ज्‍यादा आ‍कर्षित हो और आप का व्‍यापार ज्‍यादा से ज्‍यादा चलें।

अपने खाते को खुद मेनेज करना सीखें (Learn to Manage Your Finances)

बिजनेस

एक मालिक को उपना खाता खुद मेनेज करना चाहिए। और तदनुसार हल किया जाना चाहिए। अपने व्यक्तिगत वित्त के लिए, आप प्रबंधक हैं। और यह किसी सलाहकार या किसी अन्य द्वारा हल नहीं किया जाएगा। व्यक्तिगत वित्त के प्रबंधन के लिए प्रबंधित करने के लिए 3 मुख्य घटक हैं

  • आय
  • खर्च
  • बचत/निवेश

विज्ञापन करें (Brand Yourself And Advertise)

बिजनेस

बिजनेस को ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रचार-प्रसार करना अति आवश्‍यक होता हैं। जिससे आपके क्षेत्र के लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा आपके व्‍यापार के बारे में पता चले और आप ज्‍यादा से ज्‍यादा से लाभ कमा सकें इसलिए विज्ञापन समय समय पर होते रहना चाहिए। विज्ञापन के लिए आज के डिजिटल समय मे सबसे अच्‍छा उदाहरण हैं गूगल को अपना विज्ञापन दें।

यह बिजनेसमेन को आपने बिजनेस की पहचान के लिए एक ऐसा लोगो बनाना चाहिये जिससे आपके Brand को आसानी से पहचाना जा सकें और आपके सभी महत्वपूर्ण कंपनी की बेबसाइट, सोशल मिडिया सहित आपके सभी प्लेटफार्मों पर इस लोगो का उपयोग करना चाहिए। जिससे आपके व्‍यवसाय को लोग लोगों देखकर ही पहचान सकें। एक नए व्यवसाय के लिए विज्ञापन बहुत जरूरी होता हैं।

निरंतर बिजनेस को आगे बढाने की योजना बनायें (Make A plan To Grow The Business Continuously)

बिजनेस

ज्‍यादा से ज्‍यादा लाभ कमाने के लिए आपको हमेशा अपना व्यवसाय बढ़ाना होगा। विकास को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। अपने व्यवसाय को तेज़ी से बढ़ाने के लिए, हमारे व्यवसाय के विकास के सुझावों की जाँच करें। एक बिजनेस मेन को अपने बिजनेस को बढाने के लिए निरंन्‍तर योजना बनाते रहेना चाहिए।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!