आनंद मेले में लजीज व्यंजन के साथ मनोरंजन और विज्ञान के मॉडल भी प्रदर्शित

आनंद मेले में लजीज व्यंजन के साथ मनोरंजन और विज्ञान के मॉडल भी प्रदर्शित

इटारसी। आनन्द पब्लिक स्कूल में आज आनन्द मेले का आयोजन किया गया। मेला सुबह 10 बजे शुरू हुये इस मेले में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक था। लेकिन सभी के उत्साह को देखते हुए मेला जब 3 बजे तक चला। मेले में एक हज़ार से अधिक लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

इस मेले में तरह तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टॉल तो थे ही, रोमांचक खेल और विज्ञान मेला भी लगाया गया था। मेले के स्टॉल, स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों द्वारा ही लगाए जाते हैं। मेले में पॉवभाजी, पेटिस, फुल्की, भेल, ब्रेड पकोड़ा, पुलाव, दही बड़े, गुलाब जामुन, कॉफी, चने, इडली, मोमोज़ जैसे व्यंजन थे। ईनामी गेम्स के अलावा अन्य गेम्स में बच्चों द्वारा बनाये हॉन्टेड हाऊस और डिस्को थेक को सबने बहुत सराहा। मेले में बच्चों द्वारा बनाये गये करीब 50 विज्ञान मॉडल भी थे जिनमें विज्ञान के जटिल नियम को सहज रूप में समझाया गया था।

इस अवसर पर स्कूल संचालक विजयपाल मनवानी ने कहा कि मेले का आयोजन सिर्फ मौज के लिए नहीं किया जाता। बल्कि बच्चे व्यापार करने के छोटे-छोटे गुर सीखते हैं, नफा-नुकसान समझना सीखते हैं। पैसों का लेन-देन और हिसाब किताब करना भी जान लेते हैं। प्राचार्य अमिताभ बैस ने कहा कि जब बच्चे, स्कूल में आये हुये लोगों के सामने विज्ञान मॉडल को समझाते हैं तब उनमें अजनबियों के सामने सहज होकर बात कर पाने का गुण पनपता है, साथ ही विज्ञान में रुचि भी जागती है।

स्कूल संचालक श्रीमती प्रिया मनवानी के अनुसार इस तरह के आयोजन में बच्चे टीम भावना और मिलजुल कर काम करना सीखते हैं जो उनके भावी जीवन मे बहुत काम आता है। मेले का विशेष आकर्षण था लकी ड्रा। सभी उपस्थित जनों के बीच शहर के गणमान्य जानो द्वारा लकी विजेताओं के नाम निकले गए। इस वर्ष 10 लकी विजेताओं को पुरस्कार दिये गए। लकी ड्रा का संयोजन स्कूल वाइस प्रिंसिपल श्रीमती रागिनी कटरे ने किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!