BREAK NEWS

नशे की मंडी बना नर्मदापुरम जिला, जानिये जिले के हाल

नशे की मंडी बना नर्मदापुरम जिला, जानिये जिले के हाल

इटारसी। नर्मदा (Narmada) की पावन भूमि (holy land) नशे की मंडी (drug market) बनती जा रही है। यहां बड़े पैमाने पर देसी और अंग्रेजी शराब (country and English liquor) की तस्करी (smuggling) के अलावा कच्ची शराब का कारोबार, गांजा की सप्लाई (supply of ganja) बड़े पैमाने पर हो रही है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि पुलिस (police) द्वारा हर रोज पकड़े जा रहे नशे के कारोबार से ही जाहिर हो रहा है। पुलिस का यह अभियान अभी तो नशे के कारोबार को तोडऩे का प्रयास कर रहा है, लेकिन यदि यह निरंतर नहीं रहा तो आगे हमारी युवा पीढिय़ों को बर्बाद करने के लिए यह काफी होगा।
पुलिस ने केवल दो दिनों में 30 एवं 31 अक्टूबर को गांजा, अवैध देसी और कच्ची शराब के कारोबार के खिलाफ कार्रवाई कर 3 लाख 71 हजार रुपए का गांजा, 11,590 रुपए की देसी और 10000 रुपए की कच्ची शराब जब्त की है। ये तो वे आंकड़े हैं जो पुलिस के हाथ लगे हैं, दबे छिपे यह कारोबार बड़ी मात्रा में चल रहा है जहां पुलिस के हाथ भी नहीं पहुंच पा रहे हैं।

कहां, कितना माल जब्त

जानते हैं कि आखिर नशे का कारोबार किस कदर फैला हुआ है। पुलिस की ही जानकारी पर नजर दौड़ाएं तो 30 अक्टूबर को पिपरिया पुलिस ने दो लाख दस हजार रुपए का गांजा जलधारा कालोनी नाले की पुलिया के पास से पकड़ा है। इसमें मुंबई निवासी एक तस्कर सहित स्थानीय लोगों को भी पकड़ा है। सौरभ पिता मुन्नालाल कहार 24 वर्ष, उषाबाई पति मुन्नालाल कहार 38 वर्ष। ये दोनों मां-बेटे पिपरिया निवासी हैं जबकि आबिद खान मुंबई निवासी है जो अभी पिपरिया में ही रह रहा था। इनके पास से 2 लाख 10 हजार रुपए कीमत का गांजा और बाइक जब्त की है। पिपरिया के स्टेशन रोड थाना पुलिस ने लोहिया वार्ड स्थित एक महिला नूरजहां पति मुनीर 48 वर्ष से 6 किलो गांजा जब्त किया जिसकी कीमत 67 हजार रुपए बतायी गयी है।
सिवनी मालवा अनुविभाग के अंतर्गत शिवपुर थाना पुलिस ने ग्राम बाबरी पॉवर हाउस के पास से एक 26 वर्षीय युवक अजय पिता कमल कुचबंदिया निवासी हिरनखेड़ा से 55 किलोग्रामी गांजा जब्त किया जिसकी कीमत 90 हजार रुपए बतायी जा रही है। पुलिस ने उसकी बाइक भी जब्त कर कुल 1 लाख 50 हजार का मशरूका जब्त किया है। माखननगर पुलिस ने ग्राम सांगाखेड़ाकलॉ में आरोपी बाबूलाल सैनी पिता रेवाशंकर सैनी 55 वर्ष की दुकान के बाजू में खुले स्थान से 560 ग्राम गांजा जब्त किया जिसकी कीमत 4000 रुपए बतायी गयी है। एक ही दिन में इतनी बड़ी संख्या में गांजा जब्त होना अपने आप में साबित करता है कि जिले में मादक पदार्थ का कारोबार कितना चरम पर है।

अंग्रेजी शराब का कारोबार

पिछले दिनों पुलिस की कार्रवाई से यह भी सामने आया है कि जिले में अंग्रेजी शराब का कारोबार गांवों तक पैठ जमा चुका है। अवैध शराब के कारोबार में ज्यादातर संख्या युवाओं की है जो बेरोजगारी के चलते इस कारोबार में बड़ी संख्या में लिप्त हो रहे हैं। यह भी सामने आया है कि स्कूटी की डिक्की इस कारोबार के लिए इस्तेमाल की जा रही है। 30 अक्टूबर को ही शिवपुर पुलिस ने ग्राम रीछी कोलगांव चौराह से रघुनाथ पिता कमल सिंह राजपूत की दुकान के सामने रघुनाथ से ही 34 पाव देसी प्लेन शराब जब्त की जिसकी कीमत 2720 रुपए है। इटारसी पुलिस ने नाला मोहल्ला में आरोपी सुभाष पिता संजू 35 वर्ष से 18 पाव देसी शराब जब्त की जिसकी कीमत 1800 रुपए है। सोहागपुर पुलिस ने ग्राम माछा में हिरेन्द्र पिता हरगोविन्द राय 47 वर्ष से 17 पाव, कीमत 1360 रुपए, 31 अक्टूबर को पोस्ट आफिस के सामने से प्रफुल्ल पिता मनोहर विश्वास से 6 पाव, कीमत छह सौ रुपए और देसी मसाला के पांच पाव, कीमत 550 रुपए जब्त की। 30 अक्टूबर को माखननगर पुलिस ने आरोपी केवलराम पिता दुलीचंद कीर 40 वर्ष निवासी ग्राम मनवाड़ा से 15 पाव देसी शराब कीमत 9 सौ रुपए, ग्राम पाटनी रोड सांगाखेड़ाखुर्द में मुकेश पिता गुलाब सिंह केवट 40 वर्ष से 15 पाव देसी शराब, कीमत 1050 रुपए, बीकोर चोक पुलिया के पास ग्राम बड़ी बीकोर में राजू पिता हरिप्रसाद लोंगरे 40 वर्ष से 18 पाव देसी शराब कीमत 1080 रुपए, देहात थाना नर्मदापुरम पुलिस ने बड़ी पहाडिय़ा के पास नर्मदापुरम से राहुल पिता राजेश झरनिया 23 वर्ष से 23 पाव देसी शराब जब्त की जिसकी कीमत 1610 रुपए बतायी गयी है।

कच्ची शराब का कारोबार

अंग्रेजी, देसी शराब के अलावा कच्ची शराब का कारोबार भी कमतर नहीं है। केसला पुलिस ने रेस्ट हाउस के पास सुखतवा से महेश पिता बाबूलाल कहार 60 वर्ष से पांच लीटर कच्ची शराब जब्त की है। माखननगर पुलिस ने ग्राम जावली में राजाराम पिता हीरालाल पठारिया से पांच लीटर, ग्राम सांगाखेड़ाखुर्द में नर्मदाप्रसाद पिता मिट्ठूलाल केवट से पांच लीटर, ग्राम आंचलखेड़ा से अभिषेक पिता नर्मदा प्रसाद विश्वकर्मा से पांच लीटर, दफाई नंबर 01 रेलवे लाइन के पास बागरातवा में प्रीति पति अमर गोठिया से छह लीटर, स्टेशन रोड पिपरिया पुलिस ने निशा पति राकेश कुचबंदिया से 15 लीटर कच्ची, लच्छोबाइ्र पति मोहन कुचबंदिया से 10 लीटर कच्ची, पथरोटा पुलिस ने ग्राम झालपा से अजय पिता शिवदयाल उईके से 10 लीटर कच्ची, सोहागपुर पुलिस ने टूटाखापा में राधाबाई पति डोलचा पारधी से 5 लीटर कच्ची शराब जब्त की है।
इसी तरह से 31 अक्टूबर को केसला पुलिस ने ग्राम रैसलपाठा में दिनेश पिता जुलन सिंह 22 वर्ष से सात लीटर कच्ची, माखननगर पुलिस ने ग्राम सांगाखेड़ा में अनिता पति कन्छेदीलाल से पांच लीटर, सोहागपुर पुलिस ने तारबाहर में रमा सक्सेना पति देवेन्द्र सक्सेना से पांच लीटर, ग्राम ठीकरी में कमलेश कहार पिता दशरथ से पांच लीटर, ग्राम जमुनिया में दीपक अहिरवार पिता सुरेन्द्र से तीन लीटर, तारबहार में शिवानी पिता राकेश विश्वास से पांच लीटर, रामलीला ग्राउंड के पास से अमन पिता शंकरलाल ठाकुर, निवासी ग्राम खापरखेड़ा पिपरिया से पांच लीटर, पारधी टोला ग्राम टूराखापा से राजू पिता विष्णु प्रसाद पारधी से पांच लीटर, तारबहार नदी के पास देवेन्द्र पिता रमाशंकर दुबे 27 वर्ष, ग्राम बोदी से पांच लीटर, झालोन रोड सेमरी से गणेशराम पिता छोटेलाल वंशकार से पांच लीटर कच्ची शराब जब्त की है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!