द चैम्प्स फन स्कूल की प्रदर्शनी में दिखा भारतीय संस्कृति का दर्शन

द चैम्प्स फन स्कूल की प्रदर्शनी में दिखा भारतीय संस्कृति का दर्शन

  • – दीपावली हेतु दीया और सजावटी सामान तैयार करने हेतु वर्कशॉप का आयोजन
  • – पालकों ने बढ़ चढ़ कर लिया हिस्सा, तैयार की सजावटी सामग्री

नर्मदापुरम। द चैम्प्स फन स्कूल (The Champs Fun School) में दीवाली से संबंधित सामग्री निर्माण हेतु वर्कशाप (Workshop) व एग्जिविजन (Exhibition) लगाई गई। प्रमुख रूप से दीवाली पर हम कई तरह की सजावट का इस्तेमाल करते हैं, इसी को ध्यान में रखकर शाला ने इस वर्कशाप का आयोजन किया। इस वर्कशॉप में बच्चे व अभिभावकों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

वर्कशॉप में दीया सजावट, फूल और पत्तों से तोरण सजावट, वॉल हैंगिंग (Wall Hanging) आदि वस्तुओं को बच्चे व अभिभावकों को बनाना सिखाया जिसमें दीए की सजावट विभिन्न रंगों वह रंगीन कांच को इस्तेमाल करते हुए बताया गया। कुछ इसी प्रकार दीवार पर लटकाने वाले शिल्प को भी भिन्न-भिन्न आकर देकर मोतियों, विभिन्न आकार के आईनों व कांच से बनाना सिखाया, साथ में शुभ-लाभ, स्वास्तिक जैसी कलाकृतियों का प्रयोग किया। तैयार वस्तुओं को अभिभावक अपने साथ खुशी-खुशी घर ले गए। बच्चों व अभिभावकों में इस वर्कशॉप को लेकर अत्यंत उत्साह देखने को मिला।

वर्कशॉप का उद्देश्य बच्चों में क्रियात्मक प्रतिभा का विकास करना है। इसके साथ प्रदर्शनी में विद्यार्थियों द्वारा तैयार विभिन्न कलाकृतियों को पालकों के अवलोकन हेतु रखा था जिन्हें देख उन्होंने बच्चों व विद्यालय के कार्यों की प्रशंसा और उत्साहवर्धन किया। डायरेक्टर श्रीमती जूही चटर्जी (Director Mrs. Juhi Chatterjee) ने बताया कि विद्यालय भारतीय संस्कृति के सभी त्योहारों के संबंध में जानकारी और प्रशिक्षण प्रदान करता है। प्राचार्य डॉ आशीष चटर्जी (Principal Dr. Ashish Chatterjee) ने बताया कि रक्षाबंधन के पूर्व हमने राखी तैयार करने का वर्कशॉप भी आयोजित किया था जिसे पलकों ने बहुत सराहा था। उप प्राचार्य श्रीमती नेहा द्विवेदी एवं सभी शिक्षिकाओं ने कार्यक्रम में सहयोग किया। कार्यक्रम की प्रभारी कला शिक्षिका श्रीमती सुदीक्षा बिंजोलिया थी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!