शुक्रवार, जून 21, 2024

LATEST NEWS

Train Info

अफसरों को देख सामान छोड़कर भागे डेढ़ दर्जन से अधिक अवैध वेंडर

इटारसी। रेलवे स्टेशन (Railway Station) के प्लेटफार्म (Platform) नंबर 6-7 पर अवैध रूप से ट्रेनों में खानपान सामग्री बेच रहे डेढ़ दर्जन से अधिक अवैध वेंडर (Illegal Vendor)अफसरों को आता देख सामग्री छोड़कर भाग निकले। अवैध वेंडर्स की सूचना पर स्टेशन अधीक्षक (Station Superintendent) डीएस चौहान और डीसीआई (DCI) विकास सिंह मौके पर पहुंचे थे, अफसरों को आता देख वेंडर सामान छोड़कर भाग निकले। अधिकारियों ने सामान जब्त कर लिया है।
उल्लेखनीय है कि इटारसी रेलवे स्टेशन अवैध वेंडरिंग के मामले मेें देशभर में कुख्यात है। यहां का खुला परिसर अवैध वेंडर्स को रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म (Railway Station Platform) पर आने के लिए काफी मददगार है। कहीं से रोकटोक नहीं होने से अवैध वेंडर आसानी से रेलवे स्टेशन पर आ जाते हैं। रेलवे स्टेशन पर खानपान के अवैध कारोबार का संचालन बारह बंगला के कुछ आवासों से चलता है। पूर्व में कई मर्तबा खाद्य विभाग की टीम ऐसी जगहों पर छापामारी कर चुकी है, लेकिन रेलवे के कमर्शियल विभाग (Commercial Department) या भोपाल (Bhopal) से आने वाली टीम यहां नहीं पहुंच पाती है। इसी का फायदा ये लोग उठाते हैं।

ये सामग्री छोड़कर भागे

स्टेशन अधीक्षक देवेन्द्र सिंह चौहान के अनुसार हम लोगों के वर्दी में होने का फायदा भी ये लोग उठाते हैं। वर्दी में हम दूर से ही इनको दिखाई दे जाते हैं और ये खुला परिसर होने से भाग निकलते हैं। आज भी यही हुआ। वेंडरर्स अंडे, चावल, केले व अन्य सामग्री छोड़कर भाग निकले। करीब एक ट्राली माल जब्त करके ले आये हैं। अब वेंडर्स की पहचान के प्रयास किये जा रहे हैं, इसके बाद विधिवत कार्रवाई की जाएगी।

सीसीटीवी से हो सकती पहचान

बता दें कि रेलवे स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) लगे हैं, इन कैमरों का संचालन आरपीएफ (RPF ) और जीआरपी (GRP) के हाथ में है। बावजूद इसके यहां अवैध वेंडरिंग पर लगाम नहीं लग पाना कहीं ने कहीं आरपीएफ और वेंडर्स के बीच सांठगांठ की ओर संकेत करता है। आरपीएफ और जीआरपी के जवानों की रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर ड्यूटी (Duty) लगी रहती है, ऐेसे में अवैध वेंडर्स प्लेटफार्म पर कैसे अपना कारोबार कर सकते हैं, यही बड़ा सवाल सांठगांठ की ओर इशारा करता है।

Rashtra Bharti

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

MP Tourism

error: Content is protected !!