हाईटेक कैमरों से होगी सिंधी कालोनी की सुरक्षा

हाईटेक कैमरों से होगी सिंधी कालोनी की सुरक्षा

– अपराधियों में बढ़ेगा खौफ धर्म और विज्ञान से हटकर सच दिखाता है सीसीटीव्ही कैमरा

इटारसी। धर्म और विज्ञान की परिभाषा अलग अलग है। लोग धर्म की आड़ में गलत काम करते हैं तो विज्ञान के भी दो पहलू है, लेकिन सीसीटीव्ही कैमरा (CCTV Camera) एक ही धारी तलवार है, जो सिर्फ सच ही दिखाता है। सीसीटीव्ही में दूसरी धारी का विकल्प ही नहीं है।

यह बात सिंधी कालोनी (Sindhi Colony) में आयोजित सीसीटीव्ही कैमरों के लोकार्पण समारोह के दौरान बतौर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा (MLA Dr. Sitasaran Sharma) ने कहे। पूज्य पंचायत सिंधी समाज ने सिंधी कालोनी में सुरक्षा के मद्देनजर 32 अत्याधुनिक सीसीटीव्ही कैमरे लगाए हैं। इनकी गुणवत्ता इतनी अच्छी है कि कैमरे की जद में आने वाले हर शख्स को साफ देखा जा सकता है। कैमरों को सिंधी कालोनी के चारों तरफ के साथ ही कालोनी की आंतरिक सड़कों पर भी लगाया है। इनमें फुटेज (footage) के साथ वाइस रिकार्ड (vice record) भी होगी, यदि कोई संदिग्ध कैमरे के आसपास कोई भी अपराध से संबंधित बातचीत करता है तो उसकी आवाज भी रिकार्ड हो जाएगी।

लोकार्पण समारोह भगवान श्रीझूलेलाल मंदिर (Bhagwan Shreejhulelal Temple) संत कंवरराम सिंधु भवन सिंधी कालोनी (Sant Kanwarram Sindhu Bhavan) के गली नंबर चार में आयोजित किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा, कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल (Manak Agarwal), पूर्व मंत्री विजय दुबे काकूभाई (Vijay Dubey Kakubhai), नपा अध्यक्ष पंकज चौरे (Pankaj Chaure), नगर कांग्रेस अध्यक्ष मयूर जयसवाल (Mayur Jaiswal), एसडीओपी महेन्द्र सिंह चौहान (Mahendra Singh Chauhan), सीएमओ रितु मेहरा (Ritu Mehra), पूज्य पंचायत सिंधी समाज के अध्यक्ष धर्मदास मिहानी (Dharmdas Mihani) एवं बुदनी के कांग्रेस पदाधिकारी विक्रम शर्मा (Vikram Sharma) मौजूद रहे। अतिथियों ने कैमरे के डिवाइस का लोकार्पण किया। वहीं मुख्य अतिथि डॉ. शर्मा ने भगवान श्री झूलेलाल मंदिर में पहुंचकर आशीर्वाद लिया।

संबोधित करते हुए विधायक डॉ. शर्मा ने कहा कि समय के साथ अपराधी नए-नए तरीके से अपराध कर रहे हं, जिन्हें नई तकनीकि से ही रोका जा सकता है। ये सीसीटीव्ही कैमरे अपराधों की रोकथाम के लिए कारगर होंगे। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष मानक अग्रवाल ने कहा कि पूज्य पंचायत सिंधी समाज काफी जागरूक है। सीसीटीव्ही कैमरों के जरिए आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाई जा सकेगी। शहर में भी कैमरे लगवाने के लिए प्रशासन का इंतजार नहीं करना चाहिए, इसके लिए जनभागीदारी से पूरे शहर में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जा सकते हैं। पूर्व मंत्री काकूभाई ने कहा कि सिंधी समाज स्वच्छता के क्षेत्र में अद्भुत कार्य किया है। यह समाज प्रगतिशील समाज है। सीसीटीव्ही कैमरे कालोनी लगवाने से अन्य समाज के लोगों लिए भी प्रेरणा का काम करेंगे। नपा अध्यक्ष पंकज चौरे ने कहा कि सिंधी कालोनी क्षेत्र में सीसीटीव्ही कैमरे लगने से सुरक्षा बढ़ेगी। शहर में भी नपा द्वारा अस्सी कैमरे लगवाने कार्ययोजना बनाई है।

प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद जल्द ही सीसीटीव्ही कैमरों से निगरानी की जा सकेगी। एसडीओपी महेन्द्र सिंह चौहान ने कहा कि पहले के समय में अपराध होने पर मुखबिरों से जानकारी हासिल की जाती थी। लेकिन नई तकनीकि विकसित होने पर आपराधिक घटनाएं होने पर पहले सीसीटीव्ही कैमरों के फुटेज खंगाले जाते हैं और इनके माध्यम अपराधों को नियंत्रण करने में काफी मदद मिलती है। सीएमओ रितु मेहरा और नगर कांग्रेस अध्यक्ष मयूर जयसवाल ने भी सिंधी समाज द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र के साथ कालोनी में लगाए गए सीसीटीव्ही कैमरों को अच्छी पहल बताया है। समाजसेवी एवं वरिष्ठ पत्रकार अनिल मिहानी ने सिंधी कालोनी में लगाए सीसीटीव्ही कैमरों की गुणवत्ता एवं संचालन की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। इनका हुआ सम्मान बता दें कि पूज्य पंचायत सिंधी समाज द्वारा नई तकनीकि से निर्मित हाईटेक कैमरे कालोनी में लगाए है। इसके लिए समाज द्वारा जनभागीदारी से सहयोग किया लेकिन पूरे कैमरे किस तरह और किस लोकेशन में लगाना है। इसके लिए अभिषेक मिहानी की महत्वपूर्ण भूमिका रही, उन्होंने 12 दिनों के अथक प्रयासों से सभी कैमरे बेहतर लोकेशन पर लगवाए, उक्त कैमरे एसबीआई चौराहा, सूरजगंज चौराहा एवं सड़क, विश्वनाथ टाकीज पहुंचमार्ग के अलावा सेंट्रल बैंक तिराहा सहित आंतरिक सड़कों को कवर कर रहे है।

उनके बेहतर प्रयासों को देखते हुए समाज द्वारा उनका सम्मान किया गया। इनके अलावा समाजसेवी अनिल मिहानी का भी सम्मान किया गया क्योंकि उन्होंने ही उच्च गुणवत्ता के नेटवर्क वीडियो रिकार्डर कैमरे कम से कम कीमत पर बुलवाए है। लोकार्पण समारोह के मौके पर सेवकराम चेलानी, बलराम मिहानी, मोहनलाल चेलानी, अभिभाषक संघ के अध्यक्ष संतोष गुरयानी, विजय मनवानी, गोपाल सिद्धवानी, अशोक लालवानी, संजय मिहानी, सोनू परियानी, ओम सोनी सहित पूज्य पंचायत सिंधी समाज, सिंधु विकास समिति, झूलण सेवा समिति के अन्य पदाधिकारी एवं समाज के सदस्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन राहुल चेलानी, कैलाश नवलानी और आभार प्रदर्शन पूज्य पंचायत सिंधी समाज के अध्यक्ष धर्मदास मिहानी ने किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!