समरसता का संदेश लेकर पहुंची स्नेह यात्रा, साध्वी प्रज्ञा ने बांधे रक्षा सूत्र

समरसता का संदेश लेकर पहुंची स्नेह यात्रा, साध्वी प्रज्ञा ने बांधे रक्षा सूत्र

राजेश शुक्ला, सोहागपुर। मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद (Madhya Pradesh Jan Abhiyan Parishad) एवं संस्कृति विभाग (Culture Department) के सहयोग से स्नेह यात्रा (Sneh Yatra) शनिवार को सोहागपुर (Sohagpur) पहुंची। नगर के 16 वार्ड में सुभाष वार्ड में लोगों ने स्नेह यात्रा का गर्म जोशी से स्वागत किया। स्नेह यात्रा की अगुवाई कर रही साध्वी प्रज्ञा (Sadhvi Pragya) ने संत रविदास ( Sant Ravidas) के चित्र पर माल्यार्पण किया तथा नागरिकों को समरसता का संदेश दिया।

साध्वी ने उपस्थित समाज के लोगों को रक्षा सूत्र बांधे और जाति वर्ग का भेद भाव समाप्त करने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान पंडित कैलाश परसाई के साथ ही यात्रा में शामिल संत जन मौजूद थे। कार्यक्रम में नप अध्यक्ष प्रतिनिधि यशवंत पटेल, पार्षद शोभा अहिरवार, सभापति अमृता चौरसिया, पुष्पा वर्मा, पूनम दूबे, सरिता चौरसिया, पूर्व उपाध्यक्ष जगदीश अहिरवार राजेश चौधरी, ऋषभ गढ़वाल, तरुण पठारिया अमित कुरेले, जन अभियान परिषद एवं नवांकुर संस्थाओं के सदस्य उपस्थित रहे। उसके बाद स्नेह यात्रा आदिवासी ग्राम बिनेका पहुंची जहां पर साध्वी ने ग्रामीणों से संवाद किया।

इस दौरान दयाराम पटेल, विशाल गोलानी ने साध्वी प्रज्ञा का सम्मान किया। यात्रा का उद्देश्य आत्मीयता का भाव बढ़ाना स्नेह यात्रा का मूल उददेश्य पूज्य साधु संतों के सान्निध्य में सामाजिक समरसता का प्रयास, जातिगत वैमनस्य को समाप्त कर सामाजिक जीवन में एकात्म भाव का प्रतिपादन, साधु संतों के प्रेरक मार्गदर्शन में सकारात्मक और सार्थक वातावरण का निर्माण करना है। गौरतलब है कि समाज के विभिन्न वर्गों में आत्मीयता का भाव बढ़ाने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद्, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग म.प्र. शासन द्वारा प्रदेश व्यापी स्नेह यात्रा 16 अगस्त से शुरू हुई है जो 26 अगस्त तक चलने वाली है। इस यात्रा में प्रत्येक जिले में एक संत भ्रमण करेंगे तथा वहां बस्तियों में जाकर समरसता के भाव से जनमानस के बीच जाएंगे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!