स्वच्छ नीर दिवस : पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की
Swachh Neer Diwas: Ensured availability of drinking water

स्वच्छ नीर दिवस : पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की

भोपाल। स्वच्छ रेल, स्वच्छ परिसर (Clean Rail, Clean Campus) बनाने का संकल्प के साथ भोपाल मंडल पर दिनांक 16 से 30 सितंबर 2021 तक प्रतिदिन अलग अलग गतिविधियों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। आज 27 सितंबर 2021 को स्वच्छ नीर दिवस पर के मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर नामित अधिकारियों के नेतृत्व में स्टेशन पर स्थित फ़िल्टर प्लांट, प्लेटफॉर्मों पर यात्रियों को सप्लाई किये जा रहे पानी की गुणवत्ता के साथ साथ स्टेशन पर वाटर स्टेण्डों में पीने के पानी और नलों, वाटर वेंडिंग मशीनों की जांच की गई।
स्टेशन पर संचालित स्टालों पर मिलने वाली पानी की बोतलों के निर्माण तिथि एवं वैधता तिथि की जांच की गई। इस अभियान के अंतर्गत हरदा, इटारसी, होशंगाबाद, हबीबगंज, भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा बीना, अशोक नगर, गुना , शिवपुरी आदि स्टेशनों पर अधिकारियों और पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा पीने के पानी की मानक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नलों, वाटर स्टैंडों एवं बोतल बन्द पानी की गहन जांच की गई। इसके अलावा आज मंडल के विभिन्न स्टेशनों, रेलवे कालोनियों, रेलवे लाइन के किनारे, यार्ड एरिया में रेल कर्मियों द्वारा गहन साफ सफाई अभियान चलाया।
रेल प्रशासन द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्वच्छता जागरूकता अभियान सम्बन्धी बैनर भोपाल मण्डल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर जगह-जगह लगाये गए हैं, साथ ही स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली द्वारा भी स्वच्छता जागरूकता संबंधी संदेशों का प्रसारण कर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!