मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण प्रारंभ, कलेक्टर एसपी ने किया निरीक्षण

मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण प्रारंभ, कलेक्टर एसपी ने किया निरीक्षण

  • – संवेदनशील मतदान केंद्रों पर भी व्यवस्थाओं का लिया जायजा
  • – नाम निर्देशन प्रक्रिया की तैयारियां पूर्ण करने के दिए निर्देश

नर्मदापुरम। विधानसभा निर्वाचन के लिए जिला प्रशासन द्वारा युद्ध स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। मंगलवार को जिले की सभी विधानसभाओं में मतदान कर्मियों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत हुई। पहले दिन मतदान अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को प्रशिक्षण दिया गया।

तीन दिवसीय प्रशिक्षण में लगभग जिले के 6160 मतदान कर्मियों को निर्वाचन की संपूर्ण प्रक्रिया के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स (Master Trainers) द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (Collector and District Election Officer) नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह (Superintendent of Police Dr. Gurkaran Singh) ने सिवनी मालवा (Seoni Malwa) पहुंचकर यहां शासकीय कन्या महाविद्यालय में मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सभी मतदान अधिकारी कर्मचारी निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी बारीकियों को अच्छे से समझें। ईवीएम मशीन (EVM Machine) के संचालन के लिए भी अच्छे से प्रशिक्षण लें।

उन्होंने प्रशिक्षण में अनुपस्थित मतदान कर्मियों के विरुद्ध कार्यवाही भी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं एसपी ने इस दौरान मतदान केंद्र सीएम राइज स्कूल (CM Rise School) प्राथमिक शाला सिवनी मालवा, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनी मालवा एवं नेहरू स्मृति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनीमालवा का भी निरीक्षण कर मतदान के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक डॉ सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्रिटिकल एवं वलनरेबल मतदान केंद्रों के संबंध में अधिकारियों को फील्ड पर रहकर केंद्रों के चिन्हांकन एवं वहां पर्याप्त बल, क्यूआरटी टीम (QRT Team) नियोजित किया जाएं।

इसके बाद कलेक्टर एवं एसपी ने एसडीएम कार्यालय का निरीक्षण कर यहां नाम निर्देशन की प्रक्रिया की तैयारियों का अवलोकन किया। उन्होंने कार्यालय परिसर में बेरिकेडिंग (Barricading), सीसीटीवी (CCTV) एवं एलईडी (LED) के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने स्ट्रॉग रूम (Strong Room) का भी निरीक्षण किया।

संवेदनशील मतदान केंद्र हिरनखेड़ा का निरीक्षण

कलेक्टर और एसपी में सिवनी मालवा में संवेदनशील मतदान केंद्र माखनलाल चतुर्वेदी विद्यालय हिरनखेड़ा का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मतदाताओं से चर्चा कर उन्हें निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया। निरीक्षण के दौरान रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रमोद गुर्जर, एसडीओपी आकांक्षा चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!