मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण प्रारंभ, पोस्टल बैलट के माध्यम से किया मतदान

मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण प्रारंभ, पोस्टल बैलट के माध्यम से किया मतदान

  • – जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने सोहागपुर और पिपरिया में किया निरीक्षण

नर्मदापुरम। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) के निर्देशानुसार जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में 5 नवंबर से विधानसभा निर्वाचन के नियुक्त दल के सभी सदस्यों को जिनमें पीठासीन अधिकारी, क्रमांक-एक, दो तथा तीन को संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रदान किया गया।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिंह ने सोहागपुर (Sohagpur) और पिपरिया (Pipariya) विधानसभा क्षेत्र का भ्रमण कर यहां संचालित प्रशिक्षण स्थल एवं मतदान सुविधा केंद्र का का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी मतदान कर्मियों को मतदान संबंधी सभी बारीकियों के बारे में अच्छे से जानकारी देने के निर्देश रिटर्निंग अधिकारियों को दिए। उन्होंने पिपरिया और सोहागपुर रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि मतदान कर्मियों के डाक मत पत्र से मतदान के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का गंभीरता से पालन किया जाए।

निरीक्षण के दौरान संबंधित रिटर्निग अधिकारी एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद रहे। प्रशिक्षण में मतदान कर्मियों को ईवीएम मशीन (EVM Machine) का हैंड्स ओंन प्रशिक्षण भी दिया तथा दिखावटी मतदान के बारे में भी बताया गया। ईवीएम मशीन का संचालन की प्रक्रिया मार्कपोल एवं पीठासीन अधिकारी द्वारा घोषणा पत्र तथा रिपोर्ट के फार्म के साथ ही मत पत्र लेखा एवं अन्य विभिन्न प्रपत्रों को भरना भी प्रशिक्षण में बताया गया। प्रशिक्षण पीपीटी के माध्यम से भी दिया गया। पीठासीन अधिकारी की पुस्तिका भी प्रदान की गई।

जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत (SS Rawat) ने भी प्रशिक्षण स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज का निरीक्षण किया। हर विधानसभा के प्रशिक्षण स्थल पर सभी विधानसभा होशंगाबाद (Hoshangabad), पिपरिया सोहागपुर एवं सिवनी मालवा के कर्मचारियों ने पोस्टल बैलट के माध्यम से मताधिकार का उपयोग किया। प्रशिक्षण के अंत में सभी मतदान कर्मियों से प्रश्न पत्र हल करवाया गया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!