कल से 9 नवंबर तक चारों विधानसभा के प्रशिक्षण स्थल पर संचालित होगा मतदान सुविधा केंद्र

कल से 9 नवंबर तक चारों विधानसभा के प्रशिक्षण स्थल पर संचालित होगा मतदान सुविधा केंद्र

  • – मतदान कर्मी पोस्टल बैलेट के माध्यम से करेंगे मतदान
  • – हर विधानसभा में 4 मतदान सुविधा केंद्र बनाएं जायेंगे
  • – जिला निर्वाचन अधिकारी ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश नर्मदापुरम।

नर्मदापुरम। विधानसभा निर्वाचन के लिए मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण विधानसभा स्तर पर 5 नवंबर से प्रारंभ होंगे। इसके साथ ही हर विधानसभा स्तर पर निर्धारित प्रशिक्षण स्थल पर डाक मतदान (Postal Voting) सुविधा केंद्र भी स्थापित किए हैं। डाक मतदान सुविधा केंद्र 5 नवंबर से 9 नवंबर तक चलाएं जायेंगे। जिसमें प्रशिक्षण लेने वाले मतदान कर्मचारी अपनी विधानसभा के लिए और अन्य जिले में पदस्थ जिले के कर्मचारी भी मतदान कर सकेंगे।

प्रत्येक विधानसभा के प्रशिक्षण केंद्र पर चारों विधानसभा के लिए अलग अलग 4 मतदान सुविधा केंद्र रहेंगे। मतदान कर्मचारी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) में मतदान कर्मियों के मतदान के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विधानसभाओं में पोस्टल बैलेट (Postal Ballot) उपलब्ध करा दिये हैं। डाक मत पत्र से मतदान की प्रक्रिया के संबंध में सभी मतदान कर्मियों को जानकारी दी जाए। साथ ही डाक मतपत्र से मतदान प्रक्रिया का फ्लेक्स (Flex) भी प्रशिक्षण स्थल पर चस्पा किए जाएं ताकि मतदान में कोई परेशानी न हों।

यह भी सुनिश्चित करें कि हर विधानसभा के अभ्यार्थी और उनके अभिकर्ता को यह जानकारी भी दी जाए कि उनकी विधानसभा के कर्मचारियों के मतदान के लिए अन्य तीन विधानसभा जिसमें भी उनकी ड्यूटी रहेंगी, वहां उनके द्वारा मतदान किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि डाकमत पत्र से मतदान के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। मतदान प्रक्रिया के बाद प्रत्येक दिन कार्यपालिक मजिस्ट्रेट द्वारा पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ मतपेटी संबंधित विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रॉन्ग रूम में ले जाया जाकर उन्हें जमा कराया जाए।

इसकी सूचना भी अभ्यर्थियों को दी जाएं। बैठक में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर पंकज दुबे (Pankaj Dubey) ने डाक मत से मतदान और उससे जुड़े आवश्यक दस्तावेजों के बारे में रिटर्निंग अधिकारियों को विस्तार से बताया। जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत (SS Rawat), उप जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार सिंह (Devendra Kumar Singh) सहित संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!