जब हम सूर्य दर्शन करेंगे, आस्ट्रेलिया में होगा सूर्यग्रहण

जब हम सूर्य दर्शन करेंगे, आस्ट्रेलिया में होगा सूर्यग्रहण

इटारसी। गुरूवार 20 अप्रैल जब आप सुबह सबेरे सूर्यदर्शन कर रहे हैं तब ऑस्ट्रेलिया में सूर्य होगा ग्रहण के साये में। कहीं सूर्यदर्शन तो कहीं सूर्यग्रहण रहेगा। भारत में सूर्यदर्शन होगा जबकि ऑस्ट्रेलिया में सूर्यग्रहण होगा।

गुरूवार 20 अप्रैल को जब आप सुबह सबेरे सूर्यदर्शन करेंगे तब ऑस्ट्रेलिया दुर्लभ हाईब्रिड सोलर इकलिप्स के साये में रहेगा। यह ग्रहण भारत में तो नहीं दिखेगा लेकिन इस ग्रहण को ऑनलाईन देखा जा सकता है।

नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने विद्या विज्ञान कार्यक्रम में बताया कि सूर्यग्रहण के समय पश्चिम ऑस्ट्रेलिया से सूर्य की दूरी 15 करोड 2 लाख 67 हजार किमी से कुछ अधिक है वहीं चंद्रमा 3 लाख 75 हजार 934 किमी दूर है। सूर्य और चंद्रमा की दूरी का अनुपात लगभग 400 है जो कि सूर्य और चंद्रमा के आकार के अनुपात के बराबर है। इस कारण संकर सूर्यग्रहण की घटना हो रही है।

सारिका घारू ने बताया कि इस सूर्यग्रहण के बाद 5 मई को उपछाया चंद्रग्रहण होगा जो भारत में रहेगा । इस साल अगला सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर को तथा अगला हाईब्रिड सोलर इकलिप्स 15 नवम्बर 2031 को होगा लेकिन वह भी भारत में नहीं होगा। भारत में सूर्यग्रहण का प्रत्यक्ष अवलोकन करने के लिये 2 अगस्त 2027 का इंतजार करना होगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!