निर्धारित स्थानों पर सज गया दीवाली का बाजार

इटारसी। दीपावली के लिए बाजार सज गया है। निर्धारित स्थानों के अलावा भी दुकानों की संख्या अधिक होने से अन्य चीजों का बाजार लग गया है। इस बार दीपावली के लिए जयस्तंभ और आसपास का बाजार टेबिल मुक्त बनाया है। यहां लाई, बताशे, दीये, रूई आदि की दुकानें जमीन पर ही लगी हैं। आज से बाजार में त्योहार की रौनक दिखाई देने लगी है। छोटी दीपावली की खरीदारी के लिए लोग घरों से निकले और बाजार में काफी भीड़ रही। चार पहिया वाहनों को तो बाजार में प्रतिबंधित किया था, लेकिन दुपहिया वाहनों को पुलिस नहीं रोक सकी है। दीपावली की मुख्य खरीदी बुधवार को सुबह से शाम तक चलेगी और मुख्य पर्व का बाजार वाहन मुक्त रहेगा।

स्टापर लगाकर रोक रहे वाहन
पुलिस का यातायात अमला आरएमएस आफिस के आगे स्टापर लगाकर वाहनों को रोकने का प्रयास कर रहा है। हालांकि दुपहिया वाहन चालक फिर भी नहीं मान रहे हैं। इसी तरह से बस स्टैंड से सराफा बाजार मार्ग, गुरुद्वारा भवन के पास मुख्य मार्ग पर और तुलसी चौक से काका चौक तक स्टापर लगाकर वाहनों का भीतर प्रवेश करने से रोकन का प्रयास किया गया था। मिर्ची बाजार में भी स्टापर लगाए गए थे। बावजूद इसके दुपहिया वाहनों को रोकना कठिन हो रहा है। पुलिस के जवान दुपहिया वाहन चालकों से सख्ती नहीं कर पा रहे हैं, इससे व्यवस्था बिगड़ रही है।

कहां, क्या है बाजार में
दीपावली के बाजार में जयस्तंभ और उसके आसपास लायी, बताशे, दीये, रूई आदि की दुकानें जमीन पर लगायी गयी हैं। होटल मंजीत से आरएमएस चौराहे तक लाई, दीये, बताशे, रूई आदि और काका चौराह से तुलसी चौक तक रंगोली, दीये आदि की दुकानें रहेंगी। लक्ष्मी जी की मूर्ति के टैगार स्कूल से तालाब किनारे होकर तेरहवी लाइन तक, पटाखा बाजार गांधी मैदान में फूल-पत्ते की दुकानें फ्रेंन्ड्स स्कूल मैदान में लगायी गई हैं। पोस्टर और सजावट सामान की दुकानें भी बाजार में लगी हैं। इसके अलावा द्वारिकाधीश मंदिर के इर्दगिर्द भी दुकानें लगी हैं।

यहां रहेगी पार्किंग व्यवस्था
दीवाली के बाजार की पार्किंग व्यवस्था तीन स्थानों पर की है। ऑडिटोरियम के भूतल, शासकीय प्राथमिक पुत्री शाला परिसर में तथा गांधी मैदान में पटाखे आदि की खरीदी करने वालों को अपने वाहन गांधी मैदान में बनने वाली पार्किंग में खड़े करने की व्यवस्था की गई है। दीपावली के दिन 7 नवंबर को जयस्तंभ और आसपास के क्षेत्र में दोपहिया वाहन ले जाना भी प्रतिबंधित किया जाएगा। बाजार का यातायात सुचारू रहे, इसके लिए दो संकरे मार्ग जयस्तंभ चौक से गुरुद्वारा और जयस्तंभ चौक से नीमवाड़ा तरफ मार्ग पर कोई दुकानें नहीं लगाने दी गई हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!