मुस्लिम समाज ने बारिश के लिए नमाजे इस्तिस्का पढ़ी

इटारसी। मुस्लिम समाज ने इटारसी शहर में बारिश के लिए विशेष नमाज नमाज़े इस्तिस्का पढ़ी। बारिश नहीं होने से हर तरफ हो रही परेशानी के मद्देनजर शहर के मुस्लिम समाज ने भी आगे आकर अल्लाह से अच्छी बारिश की इल्तिजा की है। इसके लिए आज दोपहर में राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे एक खेत में नमाज अता की गई। इस अवसर पर मुस्लिम समाज के सैंकड़ों सदस्य शामिल हुए। यह पहला अवसर है कि जब मुस्लिम समाज ने इटारसी में बारिश के लिए इस तरह का कोई सार्वजनिक नमाज का आयोजन किया है, हालांकि देश के अन्य हिस्सों में ऐसे आयोजन होते रहे हैं।
बारिश का आधा सीजन बीत जाने के बावजूद पानी नहीं गिरने से हर तबका परेशान है। क्या मनुष्य, क्या पशु-पक्षी, सभी के सामने संकट है। क्षेत्र में बारिश नहीं हो रही है, हर तरफ पानी के लिए त्राहिमाम है। जहां हिन्दू धर्म के लोग लगातार मंदिरों में भजन-कीर्तन व अन्य धार्मिक आयोजन कर बारिश होने की कामना कर रहे हैं तो वहीं अब मुस्लिम समाज के लोगों ने भी बारिश के लिए अल्लाह से इल्तिजा करते हुए खास नमाज का आयोजन शहर के बाहर रिलायंस पेट्रोल पंप के पीछे एक खेत में किया है। जामा मस्जिद कमेटी पांचवी लाइन के तत्वावधान में शहर के करीब दो सौ मुसलमान आज बुधवार को दोपहर 3 बजे यहां इक_े हुए। संबोधित करते हुए जामा मस्जिद के पेश इमाम सैयद अशरफ अली कासमी ने कहा कि इनसानों के गुनाह की वजह से अल्लाह-तआला ने बारिश रोक दी है, इसलिए आज हम अल्लाह के सामने गिड़गिड़ाते हुए अपने गुनाहों की माफी मांगेंगे और अच्छी बारिश के लिए इल्तिजा करेंगे।
इस संबोधन के बाद सभी उपस्थित मुस्लिमों ने खास नमाज अता की।इस खास नमाज के बाद सभी ने दोनों हाथ उठाकर शहर के सभी लोगों की ओर से गिड़गिड़ाते हुए गुनाहों की माफी मांगी। अल्लाह की इस खास वंदगी के बाद एक हाजी ने उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि आज शाम तक ही बारिश शुरु हो जाएगी। अच्छी बारिश की कामना के लिए यह खास नमाज का दौर दो दिन और चलेगा। गुरुवार को नई ईदगाह नाला मोहल्ला में एवं शुक्रवार को आर्डनेंस फैक्ट्री रोड पर पांच आम के पास अल्लाह की खास नमाज इसी समय अता की जाएगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!