हनुमान जन्मोत्सव की तैयारी, चढ़ेंगे मैसूर के फूल

इटारसी। श्री हनुमानधाम मंदिर समिति ने इस वर्ष दो दिवसीय हनुमान जन्मोत्सव को तैयारी शुरु कर दी है। आज दोपहर में ओवरब्रिज के नीचे मंदिर परिसर में समिति की बैठक में पदाधिकारियों को दायित्व सौंपे गए।
मंदिर समिति ने हनुमान जयंती शब्द से इस वर्ष किनारा करने का निर्णय लेकर इसके स्थान पर हनुमान जन्मोत्सव को स्वीकार किया। इसी तरह से मंदिर समिति ने एक अन्य निर्णय लिया है कि इस बार शोभायात्रा के स्थान पर भगवान का नगर भ्रमण जैसे शब्द का इस्तेमाल किया जाएगा।
मंदिर समिति के सदस्य लखन बैस ने बताया कि आज की बैठक में उपस्थित सदस्यों ने स्वयं की सहमति से अपने-अपने तय किए और उनके निर्वहन के लिए तत्परता दिखायी। भगवान के जन्मोत्सव पर 30 मार्च को भगवान का नगर भ्रमण होगा। इस वर्ष एक बदलाव और किया है, नगर भ्रमण मंदिर के सामने से ओवरब्रिज के नीचे से ही निकाला जाएगा और उसका समापन ओवरब्रिज के ऊपर किया जाएगा। मंदिर के सामने से पीपल मोहल्ला होकर बिजली दफ्तर के सामने से ओवर ब्रिज होकर थाने के सामने, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, आरएमएस आफिस, जयस्तंभ चौक, बड़ा मंदिर सराफा चौक, पहली लाइन होकर वापस हनुमानधाम मंदिर में ओवरब्रिज के ऊपर नगर भ्रमण संपन्न होगा। नगर भ्रमण में बुरहानपुर के ढोल-तांसे, जबलपुर की झांकी भी होगी।

मैसूर-हैद्राबाद की मालाएं
इस वर्ष कुछ भक्तों ने जन्मोत्सव के दौरान भगवान को चढ़ाई जाने वाली मालाओं के लिए फूल मैसूर और हैद्राबाद से लाने का तय किया है। ये फूल भक्त स्वयं ही लेकर आएंगे। इससे पहले कुछ भक्त शिरडी से फूल लाया करते थे। इस वर्ष मैसूर और हैद्राबाद के फूलों की मालाएं भगवान को चढ़ाई जाएंगी।

31 को प्रात: आरती
31 मार्च को श्री हनुमान का जन्मोत्सव मंदिर परिसर में श्रद्धा भक्तिभाव से मनाया जाएगा। इस दिन 30 मार्च को सुबह से प्रारंभ होने वाले अखंड रामायण पाठ की पूर्णाहुति होगी तथा सुबह 5:15 बजे भगवान की प्रात:कालीन आरती की जाएगी। मंदिर समिति ने सारे कार्यक्रमों की तैयारी जोरशोर से शुरु कर दी है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!