बिना टिकट और अनुचित टिकट 123 यात्री पकड़े, 61,280 रुपए का जुर्माना

बिना टिकट और अनुचित टिकट 123 यात्री पकड़े, 61,280 रुपए का जुर्माना

  • – इटारसी स्टेशन पर चलाया किला बंदी टिकट चेकिंग अभियान

इटारसी। रेलवे (Railway) के वाणिज्य विभाग (Commerce Department) ने इटारसी रेलवे स्टेशन (Itarsi Railway Station) पर सघन टिकट जांच अभियान चलाया। इस दौरान प्लेटफार्म (Platform) पर किलाबंदी कर यात्रियों को पकड़ा। वाणिज्य विभाग की टीम ने सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक बिना टिकट और अनुचित टिकट पर यात्रा करने वाले 123 यात्रियों को पकड़ा और बतौर जुर्माना 61,280 रुपए वसूले गये।

वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया (Senior Divisional Commercial Manager Saurabh Kataria) के निर्देशन में आज इटारसी स्टेशन पर किला बंदी टिकट चेकिंग अभियान के दौरान टिकट चेकिंग पर्यवेक्षकों की निगरानी में 17 टिकट चेकिंग स्टाफ के सहयोग से स्टेशन के बाहर निकलने वाले रास्ते की घेराबंदी की गई, ताकि कोई भी यात्री बिना जांच के स्टेशन के बाहर न जा सकें। प्रात: 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलाये इस टिकट चेकिंग अभियान के दौरान स्टेशन पर आने-जाने वाली 21 गाडिय़ों के यात्रियों के टिकट की जांच की गई। जांच के दौरान बिना टिकट यात्रा करने वाले 62 यात्री पकड़े गए, जिनसे 35,450 रुपए बतौर किराया, जुर्माना वसूल किया गया।

अनुचित टिकट लेकर यात्रा करने वाले 61 यात्री पाए गए, जिनसे 25,830 रुपए बतौर जुर्माना, किराया वसूल किया, साथ ही यात्रियों को उचित टिकट लेकर ही यात्रा करने की समझाईश दी गई। इस प्रकार आज इटारसी स्टेशन पर चलाये गए किलाबन्दी टिकट चेकिंग अभियान के दौरान बिना टिकट एवं अनुचित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों के पकड़े गए कुल 123 मामलों से कुल 61,280 रुपए का रेल राजस्व प्राप्त हुआ।

रेलवे ने यात्रियों से अपील की है कि उचित टिकट लेकर ही यात्रा करें, प्रतीक्षा सूची ई-टिकट (E-Ticket) पर यात्रा करने की अनुमति नहीं है। इसी प्रकार प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) भी यात्रा के लिए अनुमति नहीं है। अत: प्रतीक्षा सूची ई-टिकट अथवा प्लेटफॉर्म टिकट लेकर यात्रा न करें। स्टेशन प्लेटफॉर्म पर प्रवेश के लिए यात्रा टिकट या प्लेटफॉर्म टिकट होना आवश्यक है। यात्रा से पूर्व अपने सामान को बुक कराएं, ताकि यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!