नर्मदापुरम जिले में 82.82 फीसद मतदाताओं ने डाले वोट

नर्मदापुरम जिले में 82.82 फीसद मतदाताओं ने डाले वोट

  • – होशंगाबाद-76.7, सिवनी मालवा-84.1, पिपरिया-84.3, सोहागपुर में 85.7 फीसद मतदान

नर्मदापुरम। विधानसभा निर्वाचन के लिये शुक्रवार को सुबह 7 बजे से मतदान प्रारंभ हुआ। निर्धातरत समय शाम 6 बजे तक जिले में 82.82 प्रतिशत मतदान हो चुका था। हालांकि अभी दूरस्थ ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों की मतदान पार्टियां लौटने पर ये आंकड़े बदल सकते हैं। ताजा जानकारी तक यही प्रतिशत माना जाएगा।

सुबह से ऐसे चला मतदान

  • पहले दो घंटे में अर्थात प्रात: 9 बजे तक जिले में 6.80 प्रतिशत मतदान हो चुका था, सिवनीमालवा में 4.52, होशंगाबाद में 2.09, सोहागपुर में 14 एवं पिपरिया में 6.80 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • प्रात: 11 बजे तक 31.10 प्रतिशत जिले में प्रात: 11 बजे तक 31.10प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सिवनीमालवा में 32.66, होशंगाबाद में 25.96 ,सोहागपुर में 34.32 प्रतिशत एवं पिपरिया में 31.00 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।
  • दोपहर 1 बजे तक 47.54 प्रतिशत दोपहर 1 बजे तक जिले में 47.54 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसमें सिवनीमालवा में 45.19, होशंगाबाद में 40, सोहागपुर में 53 एवं पिपरिया में 51.54 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • अपरान्ह 3 बजे तक 62.96 प्रतिशत दोपहर 3 बजे तक जिले में 62.96 प्रतिशत मतदान हो चुका था, सिवनीमालवा में 63, होशंगाबाद में 57, सोहागपुर में 67 एवं पिपरिया में 64.4 प्रतिशत मतदान हुआ।
  • शाम 5 बजे तक चारों विधानसभा में 76.21 प्रतिशत हुआ मतदान। जिसमें सिवनीमालवा में 72, होशंगाबाद में 71, सोहागपुर में 82 एवं पिपरिया में 80 प्रतिशत मतदान हुआ।

शांतिपूवर्क हुआ मतदान

विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत शुक्रवार 17 नवंबर को जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्वक मतदान हुआ। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में सभी 1187 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधाओं के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की गई। कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरन सिंह ने सुबह से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी विधानसभा क्षेत्रों का भ्रमण कर मतदान केंद्रों का बारीकी से निरीक्षण किया और अधिकारियों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न करने के लिए पाबंद किया। मतदान करने के लिए युवाओं, सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों में भारी उत्साह देखा गया। सभी विधानसभा क्षेत्र में आदर्श मतदान केंद्र, पिंक बूथ, युवा केंद्र केंद्र और दिव्यांग मतदान के लिए केंद्र भी बनाए गए।

कलेक्टर एवं एसपी ने किया निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह द्वारा सुबह से लेकर मतदान समाप्ति तक मतदान केंद्रों का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने होशंगाबाद विधानसभा के मतदान केंद्रों निरीक्षण के पश्चात सोहागपुर विधानसभा अंतर्गत मतदान केंद्र ग्राम गुर्जरवाड़ा, मानागांव, नयामाना, नया चूरना, नयाधाई, खारदा, किसनपुर, लखनपुर, रानीगोहन, रेवा बनखेड़ी इत्यादि मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

अन्य अधिकारियों ने भी किया निरीक्षण

निर्वाचन के सुचारु संचालन के लिए जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत, अपर कलेक्टर देवेंद्र सिंह ठाकुर ने भी मतदान केंद्रों का सतत निरीक्षण किया। निर्वाचन प्रक्रिया सुव्यवस्थित ढंग से पूर्ण कराने में होशंगाबाद विधानसभा में रिटर्निंग अधिकारी आशीष पांडे, पिपरिया में रिटर्निंग ऑफिसर संतोष कुमार तिवारी, सोहागपुर में रिटर्निंग ऑफिसर बृजेंद्र रावत, सिवनीमालवा में रिटर्निंग ऑफिसर प्रमोद गुर्जर ने सक्रिय भूमिका निभाई।

नव मतदाताओं, बुजुर्गों एवं दिव्यांगों में उत्साह

लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाए रखने में घर के युवा, वृद्धजन व दिव्यांगजन भी किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने भी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध व्हीलचेयर की सुविधा का लाभ लेते हुए उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया। सभी मतदान केंद्रों पर वृद्ध एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी। जिले के इटारसी में बनाए आदर्श मतदान केंद्र शासकीय महात्मा गांधी स्मृति महाविद्यालय में नव मतदाताओं ने वोट किया। केंद्र पर नव मतदाताओं और वृद्ध मतदाताओं को प्रशासन ने तुलसी का पौधा भी भेंट किया। मतदान केंद्र क्रमांक 85 वार्ड 30, गोकुलपुरी ग्वालटोली नर्मदापुरम निवासी कुसुम श्रीवास उम्र 77 वर्ष, उमाशंकर श्रीवास्तव उम्र 85 वर्ष मतदान केंद्र क्रमांक 93 वार्ड नंबर 32 ग्वालटोली नर्मदापुरम, कुन्तीबाई मालवीया उम्र 83 वर्ष बंगाली कालोनी नर्मदापुरम, मालाखेड़ी निवासी 85 वर्षीय वृद्ध सुंदरलाल तिवारी ने अपने मतदान केंद्र शासकीय प्राथमिक शाला कोठी बाजार में मतदान किया। इटारसी में 103 वर्षीय बुजुर्ग फूलवती बाई ने मतदान केंद्र गांधीनगर इटारसी में मतदान किया। फूलवती बाई को व्हीलचेयर के माध्यम से मतदान केंद्र लाया गया।

कलेक्टर एवं एसपी ने किया मतदान

विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत 17 नवंबर को कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ. गुरकरन सिंह ने शासकीय कन्या शाला कोठी बाजार पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। श्री सिंह सहित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सोजान सिंह रावत, एसडीएम नर्मदापुरम आशीष पांडे, एसडीएम इटारसी नीता कोरी, एसडीओपी पराग सैनी, आरटीओ निशा चौहान, सहायक संचालक उद्योग गुंजन जैन सहित अन्य अधिकारियों ने भी मतदान दिया।

अनेक महिला टीचर मतदान से वंचित

जिले की कुछ महिला टीचर ऐसी हैं, जिनसे फार्म-12 भरवाकर डाक मतदान के लिए अनुबंधित तो कर लिया, लेकिन उनकी ड्यूटी कहीं नहीं लगी और वे डाक मतदान भी नहीं कर सके। चूंकि वे फार्म-12 भर चुके थे तो उनको ईवीएम से भी वोट नहीं डालने दिया गया। इस स्थिति में नाम नहीं छापने की शर्त पर एक महिला टीचर ने बताया कि उनको मतदान नहीं करने पर काफी दुख हो रहा है। शासन के अधिक से अधिक मतदान करने की मुहिम में आगे होकर काम करके उन्होंने लोगों को प्रेरित किया, स्कूल में जब निर्वाचन आयोग की टीम आयी तो बच्चों ने उत्साह से स्वागत किया। मतदान करने के लिए प्रचार-प्रसार में भी शामिल हुए लेकिन, स्वयं मतदान नहीं कर सके। उन्होंने एसडीएम से बात की, उनको जवाब मिला कि आरओ से बात करके बताते हैं, लेकिन दोबारा कोई संपर्क नहीं हुआ। मतदान केन्द्र पर भी जब निर्वाचन आयोग का दल आया तो उनसे बात करने पर जवाब मिला कि आप फार्म-12 भर चुके हैं, फिर कैसे उम्मीद कर रहे हैं कि आप इस तरह से वोट देंगे? आखिरकार वे मतदान नहीं कर सके और मतदान नहीं करने पर काफी मायूस भी हैं।

5224 कर्मचारियों ने 1187 केंद्रों पर कराया मतदान

जिले की चारों विधानसभा में मतदान कराने के लिए कुल 1187 मतदान केन्द्रों में 5224 कर्मचारियों ने शांतिपूर्वक और सुचारु रूप से मतदान कराया। 335 माइक्रोआब्जर्वर ने भी क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर पैनी नजर रखी। इन मतदान केंद्रों में से 250 पिंक पोलिंग बूथ थे। सिवनी मालवा विधानसभा अंतर्गत 318, होशंगाबाद विधानसभा में 238, सोहागपुर विधानसभा में 314 एवं पिपरिया विधानसभा में 317 मतदान केंद्र शामिल हैं। जिले में 100 आदर्श केंद्र बनाए थे। सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हुआ। जिले की चारों विधानसभा में निर्धारित कुल 1187 मतदान केंद्रों पर 1306 मतदान दल नियोजित किए थे। 3407 सुरक्षा जवानों ने निभाई सक्रिय भूमिका जिले में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने कुल 3407 सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी। जिसमें 504 प्रधान आरक्षक, आरक्षक, 79 महिला आरक्षक, 186 जिला होमगार्ड, 342 कर्नाटक होमगार्ड, 780 सीएपीएफ सेक्शन एवं 1187 विशेष पुलिस अधिकारी का बल तैनात किया था। जिले से बाहर प्राप्त केंद्रीय एवं अन्य बलों के जवानों को भी तैनात किया, जिनमें पुलिस मुख्यालय से प्राप्त 115, आरएपीटीसी के 70, 17वीं वाहिनी सी कंपनी भिंड के 80, केंद्रीय पुलिस बल जिनमें आरपीएसएफ 1/2, आईटीबीपी 1/2, बीएसएफ 5 एवं तमिलनाडु एएसपी 05, जिला होमगार्ड 186 एवं कर्नाटक होमगार्ड 740 शामिल हैं।

सेक्टर अधिकारी रहे मुस्तैद

जिले में 120 सेक्टर अधिकारी बनाए थे। पिपरिया विधानसभा में 34, सिवनीमालवा में 31, होशंगाबाद में 22 एवं सोहागपुर विधानसभा में 33 सेक्टर अधिकारी एवं सेक्टर पुलिस अधिकारी नियुक्त किए गए थे। जो हर मोर्चे पर मुस्तैद रहे। जिनके द्वारा अपने मतदान दलों से सतत समन्वय बनाकर मतदान संपन्न कराया।

750 मतदान केंद्रों की गई वेबकास्टिंग

जिले में कुल 1187 मतदान केंद्रों में से लगभग 750 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग(लाइव स्ट्रीमिंग)की गई। जिसकी कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम से मतदान केंद्रों पर निगरानी की गई। मतदान के दिन सूचनाओं के त्वरित आदान प्रदान के लिये जिला स्तर व विधानसभा स्तर पर कम्यूनिकेशन टीम तैनात रही। इस टीम में नियुक्त अधिकारी कर्मचारी मतदान केन्द्रों तक मतदान दलों के पहुंचने की जानकारी, मॉकपोल होने की जानकारी, उसके बाद मतदान शुरू होने, मतदान का प्रतिशत जैसी जानकारियां मतदान केन्द्रों पर नियुक्त कर्मचारियों से चर्चा कर संकलित किया और सूचनाओं का त्वरित रूप से आदान-प्रदान किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!