जिले की चारों विधानसभा में कुल 83.09 प्रतिशत हुआ मतदान

जिले की चारों विधानसभा में कुल 83.09 प्रतिशत हुआ मतदान

 इटारसी । विधानसभा निर्वाचन-2023 के तहत जिले की चारो विधानसभा में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान की प्रक्रिया सम्पन्न हुई। चारों विधानसभा में मतदाताओं द्वारा पूरे उत्साह और उमंग के साथ मतदान किया गया। मतदान में अपने मताधिकार का उपयोग करने महिलाओं, वरिष्ठजनों तथा युवाओं में भी भारी उत्साह देखा गया।    

 मतदान समाप्ति के पश्चात निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त प्राथमिक जानकारी के अनुसार जिले की चारो विधानसभा में कुल 83.09 प्रतिशत मतदान हुआ। जिसमें 84.60 प्रतिशत पुरुष एवं 81.47 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया है। सिवनीमालवा विधानसभा में 84.36 प्रतिशत, होशंगाबाद में 76.39 प्रतिशत, सोहागपुर में 86.70 प्रतिशत तथा पिपरिया विधानसभा में 84.36प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा निर्वाचन 2018 में जिले की चारों विधानसभाओं में कुल 80.61 प्रतिशत मतदान हुआ था। जिनमें 81.99 प्रतिशत पुरुष एवं 79.07 प्रतिशत महिलाओ ने मतदान किया था।

अनेक महिला टीचर मतदान से वंचित

जिले की कुछ महिला टीचर ऐसी हैं, जिनसे फार्म-12 भरवाकर डाक मतदान के लिए अनुबंधित तो कर लिया, लेकिन उनकी ड्यूटी कहीं नहीं लगी और वे डाक मतदान भी नहीं कर सके। चूंकि वे फार्म-12 भर चुके थे तो उनको ईवीएम से भी वोट नहीं डालने दिया गया। इस स्थिति में नाम नहीं छापने की शर्त पर एक महिला टीचर ने बताया कि उनको मतदान नहीं करने पर काफी दुख हो रहा है। शासन के अधिक से अधिक मतदान करने की मुहिम में आगे होकर काम करके उन्होंने लोगों को प्रेरित किया, स्कूल में जब निर्वाचन आयोग की टीम आयी तो बच्चों ने उत्साह से स्वागत किया। मतदान करने के लिए प्रचार-प्रसार में भी शामिल हुए लेकिन, स्वयं मतदान नहीं कर सके। उन्होंने एसडीएम से बात की, उनको जवाब मिला कि आरओ से बात करके बताते हैं, लेकिन दोबारा कोई संपर्क नहीं हुआ। मतदान केन्द्र पर भी जब निर्वाचन आयोग का दल आया तो उनसे बात करने पर जवाब मिला कि आप फार्म-12 भर चुके हैं, फिर कैसे उम्मीद कर रहे हैं कि आप इस तरह से वोट देंगे? आखिरकार वे मतदान नहीं कर सके और मतदान नहीं करने पर काफी मायूस भी हैं।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!