स्वच्छ आहार दिवस पर खानपान स्टालों की जांच

Post by: Rohit Nage

भोपाल। स्वच्छ रेल, स्वच्छ परिसर बनाने का संकल्प के साथ भोपाल (Bhopal) मंडल पर 16 से 30 सितंबर 2021 तक प्रतिदिन अलग-अलग गतिविधियों द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है।
इसी तारतम्य में आज स्वच्छ आहार दिवस पर वाणिज्य एवं परिचालन विभाग के नामित अधिकारियों के नेतृत्व में मंण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर संचालित खानपान यूनिटों/स्टालों, फ़ूड प्लाजा, रिफ्रेशमेंट रूमों आदि का निरीक्षण कर खान पान सामग्री की जांच की गई। इस दौरान प्लेटफॉर्मों पर स्थित खानपान स्टालों पर बेचे जा रहे पैकिंग आइटमों की वैधता तिथि, बोतलों में बिक रहे पानी की गुणवत्ता एवं उनपर अंकित वैधता तिथि एवं निर्माण तिथि की जांच की गई तथा स्टॉलों की साफ सफाई सुनिशित की गई।
भोपाल स्टेशन पर संचालित फुड प्लाजा, एवं इटारसी, भोपाल,बीना एवं गुना स्टेशन पर संचालित रिफ्रेशमेंट रूम का गहन निरक्षण कर बेंची जा रहीं खाद्य सामग्री की गुणवत्ता एवं उनकी वैधता की जांच की गई। इस अभियान के अंतर्गत हरदा (Harda), इटारसी (Itarsi), होशंगाबाद (Hoshangabad), हबीबगंज (Habibganj), संत हिरदाराम नगर(Sant Hirdaram Nagar), विदिशा (Vidisha), बीना (Bina), गुना (Guna), शिवपुरी (Shivpuri)आदि स्टेशनों पर अधिकारियों और पर्यवेक्षक कर्मचारियों द्वारा पैक्ड खान पान सामग्री की निर्माण तिथि एवं वैधता तिथि की गहन जांच की गई।
अधिकारियों ने कर्मचारियों के साथ स्टेशन परिसर, प्लेटफॉर्मों, कांकोर्स एरिया, सर्कुलेटिंग एरिया, एफओबी, रेलवे ट्रैक, स्टेशन यार्ड एरिया, शौचालयों आदि का गहन साफ सफाई सुनिश्चित कराई, साथ ही यात्रियों से अपील की कि वह स्टेशन पर कचरे को निर्धारित डस्टबिन में ही डालें। प्लास्टिक वस्तुओं का उपयोग बन्द करें एवं स्टेशन की स्वच्छता बनाये रखने में रेल प्रशासन का सहयोग करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!