नपा अमले ने की अतिक्रमण और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ कार्रवाई

Post by: Rohit Nage

  • – बड़ी मात्रा में पॉलिथिन जब्त, जुर्माना भी वसूला
  • – नालियों पर रखा दुकान का सामान भीतर कराया

इटारसी। नगर पालिका की स्वच्छता एवं राजस्व विभाग की टीम ने आज सीएमओ के नेतृत्व में सफाई, अतिक्रमण हटाओ और सिंगल यूज प्लास्टिक की जब्ती का अभियान चलाया। इस दौरान दो किलो पॉलिथिन जब्त की और आधा दर्जन दुकानों से जुर्माना वसूला। अमला जयस्तंभ चौक से पुराना फल बाजार होते हुए सब्जी मंडी पहुंचा। यहां मसाला दुकानें सड़क किनारे पायी गयीं, उन्हें दुकान के भीतर कराया।

उल्लेखनीय है कि पिछले कई वर्षों से समझाईश के बावजूद कुछ दुकानदार सुबह दुकान खोलकर सफाई के बाद सड़क पर कचरा फैंकते हैं और डस्टबिन भी नहीं रखते। आज नगर पालिका के अमले ने ऐसे दुकानदारों को पुन: सुझाईश दी और कुछ के खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई भी की।

नाली पर दुकान का सामान

नालियों पर रखी फर्सियों पर कई दुकानदार सामान रखकर अपना कारोबार चलाते मिले। उनको सामान भीतर रखने की समझाईश दी और कहा कि ऐसे में सफाई करने में परेशानी होती है। यह भी समझाया कि दुकानों की सफाई के बाद कचरा अपने यहां डस्टबिन में रखें तथा कचरा गाड़ी आने पर उसमें कचरा दें, ताकि सफाई व्यवस्था बनी रहे। सीएमओ रितु मेहरा ने दुकानदारों से अनुरोध किया है कि अपने शहर की सफाई में नगर पालिका का सहयोग करें। सुबह जब सफाई कर्मी सफाई करते हैं, इसके बाद सड़क पर कचरा नहीं फैकें।

डस्टबिन नहीं मिले

नगर पालिका के अमले को ज्यादातर दुकानों के सामने डस्टबिन नहीं मिले। कई दुकानों के सामने नालियों में चाय के कप, पॉलिथिन और अन्य कचरा भरा मिला। ऐसे दुकानदारों को आवश्यक रूप से डस्टबिन रखने को कहा गया। दुकानदारों को यह भी कहा कि आगे निरीक्षण के बाद भी यदि स्थिति में बदलाव नहीं दिखा तो जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी। दुकानदारों को कहा गया कि आपका ही शहर है, यदि दुकानदार सहयोग करेंगे तो शहर को साफ रखने में आसानी होगी। अनेक दुकानदारों ने भी नपा के अमले को सहयोग का भरोसा दिया।

दुकानों से जब्त की पॉलिथिन

मध्यप्रदेश में सरकार ने 1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाकर रखा है। इसके बाद प्रशासन, पुलिस और नगर पालिका के अधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करके दुकानदारों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को कहा था। लेकिन, आज सब्जी मंडी क्षेत्र में जिस मात्रा में पॉलिथिन मिली, उससे लगता है कि सब्जी विक्रेताओं ने शासन के इस आदेश को नहीं माना। पॉलिथिन विक्रेता भी लगातार बिक्री कर रहे हैं, तभी सब्जी की दुकानों तक पॉलिथिन पहुंच रही है। आज अमले ने 2 किलो पॉलिथिन जब्त की है। छह दुकानदारों पर जुर्माना करके 15 सौ रुपए वसूले।

Leave a Comment

error: Content is protected !!