तीसरी आंख से होगी शहर की सुरक्षा व्यवस्था

जिला मुख्यालय से आयी टीम ने किया सीसीटीवी कैमरों के लिए निरीक्षण
इटारसी।
शहर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गृह विभाग के निर्देश पर पुलिस प्रशासन नगर के मुख्य चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। इसके लिए पुलिस ने सर्वे करके करीब 40 स्थानों को चिन्हित किया है। इन जगहों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। कैमरे लगने से जहां आपराधिक तत्वों पर लगाम लगाई जा सकेगी, वहीं पुलिस को आपराधिक वारदातों को सुलझाने में भी काफी मदद मिलेगी।
उल्लेखनीय है कि करीब दो वर्ष से यह योजना लंबित थी। पहले नगर पालिका के साथ मिलकर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने थे, लेकिन नगर पालिका के पास बजट की कमी होने से नपा प्रशासन ने हाथ खड़े कर दिए तो पुलिस प्रशासन ने ही योजना को अमल में लाने के लिए कदम बढ़ाए। आज जिला मुख्यालय से एक टीम ने आकर निरीक्षण किया है। सबकुछ योजना अनुसार चला तो जल्द ही शहर की सुरक्षा करने वाली पुलिस की टीम की मदद कैमरे भी करेंगे। पिछले दो वर्ष पूर्व पुलिस विभाग ने आपराधिक घटनाओं की रोकथाम को लेकर शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना को लेकर प्लानिंग तैयार की थी। इसके लिए नगर पालिका व पुलिस विभाग द्वारा शहर के चौक-चौराहों का सर्वे भी किया था। सर्वे के बाद पुलिस विभाग ने सीसी कैमरों को लगवाने के लिए नगर पालिका से पत्राचार किया था, लेकिन नपा में बजट की कमी के चलते कैमरे लगवाने की प्लानिंग आगे नहीं बढ़ रही थी।
अब प्रशासन ने कैमरे लगवाने की सभी तैयारी पूरी कर ली हैं। जल्द ही शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इस समय शहर के चौक-चौराहों पर सीसी टीवी कैमरे न होने से आपराधिक किस्म के लोग लूट व वाहन चोरी की घटनाओं को अंजाम देकर फरार हो जाते हैं। पूर्व में जयस्तंभ के नजदीक पंजाब नेशनल बैंक से पैसे लेकर निकले कर्मचारियों से ठंडी पुलिया के पास लूट की वारदात को भी बदमाशों ने अंजाम दिया था। जयस्तंभ चौक के पास एक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरों ने बदमाशों की गतिविधि दर्ज की थी। उस वक्त यदि सीसीटीवी कैमरा नहीं होता तो शायद अपराधी इतनी जल्दी पुलिस की गिरफ्त न में होते।

इनका कहना है…!
गृह विभाग ने एक प्रस्ताव पारित करके शहर के प्रमुख स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्णय लिया है। आज जिला मुख्यालय से टीम ने आकर निरीक्षण किया है। जल्द ही प्रक्रिया को आगे बढ़ाकर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना पर काम पूर्ण किया जाएगा।
विक्रम रजक, नगर निरीक्षक

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!