आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन 13 हजार, सहायिका को मिलेंगे साढ़े छह हजार

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का वेतन 13 हजार, सहायिका को मिलेंगे साढ़े छह हजार

भोपाल। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन अब 13 हजार रुपए होगा, सहायिका को साढ़े छह हजार रुपए मिलेंगे। इसके अलावा दोनों के मासिक मानदेय में प्रतिवर्ष एक हजार रुपए की बढ़ोतरी भी की जाएगी। उनको लाड़ली बहना योजना का लाभ भी मिलेगा। सेवानिवृत्ति पर कार्यकर्ता को सवा लाख और सहायिका को एक लाख रुपए एकमुश्त दिये जाएंगे।

यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan ) ने भारतीय मजदूर संघ (Indian Labor Union) से जुड़े मप्र आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका संघ के सम्मेलन में भोपाल (Bhopal) में की। सम्मेलन में प्रदेश भर की लगभग 10 हजार कार्यकर्ता और सहायिका मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि सहायिका से कार्यकर्ता के पद पर पदोन्नति 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत पदों पर कर दी गई है। दोनों को सरकारी कर्मचारियों की तरह छुट्टी एवं अन्य सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही उनका पांच लाख रुपए का स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा कराया जाएगा।

सीएम शिवराज सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि आप सब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नहीं, बल्कि मेरी बहनें हैं। लाड़ली बहना सिर्फ एक योजना नहीं, बल्कि अंतर्मन का भाव है। दिल का भाव है, आत्मा का भाव है। मैंने देखा है कि एक जमाना था जब देश में नारी की बड़ी प्रतिष्ठा थी। यत्र नार्यस्तु पूज्यंते, रमंते तत्र देवता का युग हमने देखा है। लेकिन बीच में एक काल आया, जब हम गुलाम हो गए।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!