विधानसभा चुनाव परिणाम कल : चक्र दर चक्र अटकेंगी सांसें, कौन पहनेगा जीत का हार

विधानसभा चुनाव परिणाम कल : चक्र दर चक्र अटकेंगी सांसें, कौन पहनेगा जीत का हार

– रोहित नागे, इटारसी :

विधानसभा चुनावों में राजनीतिक कार्यकर्ताओं की मेहनत के नतीजे मतदाताओं द्वारा दिये गये वोट के रूप में कल रविवार को बाहर आएंगे। मतगणना कल है, प्रत्याशियों के साथ ही कार्यकर्ताओं की सांसें आज से ही ऊपर-नीचे हो रही होंगी। प्रत्याशी या कार्यकर्ता कोई भी हो, हार पहनना ही पसंद करेगा, हारना नहीं। इसलिए बीते कई दिनों से सोशल मीडिया पर सब अपनी ही जीत के दावे कर रहे हैं। कई तो आगे बढ़कर चुनावी मनगढंत गणित भी बताने लगे हैं कि उनके प्रत्याशी की जीत कितने वोटों से होगी।
बहरहाल, कल सुबह 8 बजे जब ईवीएम वोट नंबर उगलेंगी, धड़कनें और तेज हो जाएंगी। सबसे पहले डाक मतपत्र के नतीजे आएंगे और इसी से लोग अंतिम नतीजे भी निकालने लगेंगे। जैसे ही माइक से मतगणना प्रारंभ होने की उद्घोषणा होगी, संभागीय आईटीआई परिसर से आने वाली हर खबर पर न सिर्फ भीतर बैठे लोगों के कान लग जाएंगे, बल्कि बड़ी संख्या में नतीजे जानने के लिए बाहर खड़े लोगों की भीड़ में भी हलचल होने लगेगी। जिसके पक्ष में ज्यादा वोट निकलते जाएंगे उनके और समर्थकों के चेहरे खिलेंगे, बाहर नारे लगेंगे तो जिनके कम निकलेंगे उनकी मासूयी के साथ उम्मीदें भी देखने को मिलेंगी।
उम्मीदें कभी बूढ़ी नहीं होतीं। वे सदा जवां रहती हैं। जब तक एक निश्चित ऐसा अंक सामने न आ जाए कि इसके बाद परिणाम उनके पक्ष में नहीं आने वाला, कोई नाउम्मीद नहीं होता। कल भी यही होना है, चक्र दर चक्र उम्मीदें जवां रहेंगी और फिर जीतने वाले को हार और हारने वाले को मायूसी मिलेगी। ईवीएम खुलने के साथ ही जालियों के बीच से प्रत्याशी व एजेंट की आंखें ईवीएम कंट्रोल यूनिटों पर ठहर जाएंगी। हर कोई बारीकी से मतगणना की प्रक्रिया को देखता मिलेगा।
मतगणना के दौरान प्रत्याशी व समर्थकों की सांसें अटकी रहेंगी। हर राउंड के दौरान कभी खुशी और कभी गम देखने को मिलेगा। जाली के पीछे बैठे प्रत्याशियों व एजेंटों के हाथ तेजी से कागज पर चलते मिलेंगे। गिनती में आगे चल रहे प्रत्याशियों व एजेंटों के चेहरे पर हल्की मुस्कान दिखेगी, लेकिन अगले राउंड में यदि पीछे हुआ तो चिंता से मुस्कान ओझल भी हो जाएगी।
कुल जमा ठंड के इस माहौल में भी हो सकता है कि प्रत्याशियों और उनके समर्थकों के चेहरों पर पसीना आए, फिलहाल कल मतगणना प्रारंभ होना है और यह भी हो सकता है कि आज की रात कई लोगों की नींद उड़ी रहे। कल दोपहर तक तस्वीर काफी कुछ दिखाई देने के आसार हैं।
फिलहाल यदि कुछ है तो बस वह है इंतजार।

Rohit Nage

रोहित नागे, इटारसी
9424482883

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!