BREAK NEWS

स्तनपान का महत्व बताते निकाली जागरुकता रैली

स्तनपान का महत्व बताते निकाली जागरुकता रैली

इटारसी। विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week) के अंतर्गत आज वार्ड 16 मालवीय गंज इटारसी (Malviya Ganj Itarsi) में जागरुकता रैली (Awareness Rally) निकाली। रैली में आंगनवाड़ी परियोजना सुपरवाइजर (Anganwadi Project Supervisor) सुश्री सीमा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कुसुम चौहान, केतकी सेन, उषा जयवार, बबीता सराठे, आंगनवाड़ी सहायिका ज्योति मालवीय, सुषमा, सुनीता और आशा कार्यकर्ता रीता तिवारी उपस्थित थे। इस दौरान वार्ड के अन्य लोगों के साथ रैली में पोस्टर-बैनर (Poster-Banner) लेकर जागरुकता नारे लगाये।
उल्लेखनीय है कि विश्व स्तनपान सप्ताह 2022 हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में यह दिवस 1 से 7 अगस्त के बीच माताओं और शिशुओं के लिए स्तनपान के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने को मनाया जाता है। यूनिसेफ (UNICEF) की रिपोर्ट (Report) के अनुसार, दुनिया के कुल शिशुओं में से लगभग 60 प्रतिशत को 6 महीने तक जरूरी ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) नहीं मिलती है। विश्व स्तनपान सप्ताह 2022 की थीम स्तनपान शिक्षा और सहायता के लिए कदम बढ़ाएं, है। प्रदेश में वर्ष 2015-16 के मुकाबले वर्ष 2020-21 में (स्तनपान की प्रारंभिक शुरुआत) दर में गिरावट आई है। पिता द्वारा बच्चे की माता की देखभाल करना, माता को बच्चे के साथ अधिक समय व्यतीत करने व उचित तरीके से स्तनपान कराने प्रोत्साहित करना आदि तरीके से भूमिका निभाया जाता है।

वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक का महत्व

विश्व स्वास्थ्य संगठन (world health organization) द्वारा जारी जानकारी अनुसार, बाल अधिकारों पर कन्वेंशन (convention) के अनुसार प्रत्येक नवजात शिशु को अच्छे पोषण का अधिकार है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व स्तर पर साल 2016 में एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में 41 मिलियन (million) बच्चे मोटापे से ग्रस्त हैं, जबकि 5 वर्ष से कम उम्र के 155 मिलियन बच्चों के अविकसित (उम्र के हिसाब से बहुत कम) होने का अनुमान है। स्तनपान हर बच्चे को जीवन में सर्वोत्तम संभव शुरुआत प्रदान करता है। यह बच्चों और माताओं दोनों को स्वास्थ्य, पोषण और भावनात्मक लाभ प्रदान करता है।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a web developer who is working as a freelancer. I am living in Saigon, a crowded city of Vietnam. I am promoting for http://sneeit.com

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!