BREAK NEWS

हर घर तिरंगा अभियान से प्रत्येक जनमानस को जोड़ें

हर घर तिरंगा अभियान से प्रत्येक जनमानस को जोड़ें

– कलेक्टर ने की अभियान की समीक्षा
– सफल क्रियान्वयन के दिए दिशा निर्देश
नर्मदापुरम। आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Festival of Independence) के तहत जिले में 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tricolor Campaign) चलाया जाएगा। कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह (Collector Narmadapuram Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय (Collectorate Office) के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में हर घर तिरंगा अभियान की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर (Additional Collector Manoj Singh Thakur) सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जन साधारण में देश भक्ति की भावना जागृत करने एवं उनमें राष्ट्रीय एकता के प्रतीक राष्ट्रध्वज के प्रति सम्मान उत्पन्न करने के उद्देश्य से यह अभियान का चलाया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान से प्रत्येक जनमानस को जोडं। 13 से 15 अगस्त की अवधि में हर घर, कार्यालय, संस्था, सार्वजनिक स्थान आदि पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाए।

जनसहभागिता से सफल बनाएं

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम (SDM) को निर्देशित किया कि वे हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए अपने यहां तत्काल बैठक करें। उन्होंने कहा कि धर्मगुरू, जनप्रतिनिधियों, रहवासी संघ के प्रमुख पदाधिकारी, व्यापारी बंधु, एनजीओ (NGO) एवं अन्य साहित्यिक, सांस्कृतिक क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के साथ बैठक कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को अभियान से जुडऩे के लिए प्रेरित किया जाए। अभियान को लेकर मोहल्ला समिति के साथ ही हर स्तर पर बैठके करें। सभी की सहभागिता के साथ अभियान के लिए हम जुटेंगे तो अच्छे परिणाम मिलेंगे। अभियान के लिए आवश्यक वातावरण का निर्माण किया जाए।

व्यापक प्रचार प्रसार करें

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि देशव्यापी इस अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए ताकि हर व्यक्ति इस अभियान के उद्देश्य से अवगत हो अपनी सहभागिता कर सकें। दीवार लेखन, होर्डिंग्स (Hoardings) लगाने इत्यादि कार्य प्रमुख चौक चौराहों, बस स्टैंड (Bus Stand), रेलवे स्टेशन (Railway Station) आदि सार्वजनिक स्थानों पर किया जाए। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से जिले के प्रमुख पर्यटन स्थल (Tourist Place), पार्कों (Parks), एमपीटी (MPT) के होटल्स (Hotels) एवं ऐतिहासिक स्थलों पर भी हर घर तिंरगा अभियान से संबंधित पर्याप्त संख्या में पोस्टर बैनर (Poster Banner), स्टैंडी (Standee) लगाएं जाएं। अभियान से जुड़े स्टीकर (Sticker) भी वाहनों पर लगाएं। साथ ही सभी शासकीय कर्मचारी अभियान की अवधि तक बैच (Batch) भी धारण करें। कलेक्टर श्री सिंह ने सर्व संबंधितों को निर्देशित किया कि यह पूरी कार्यवाही 5 अगस्त तक पूरी करें।

जागरूकता गतिविधियां की जाएं

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि अभियान के प्रति जन जागरूकता के लिए पेंटिंग (Painting), प्रभात फेरी (Prabhat Pheri) आदि गतिविधियां की जाएं। 7 अगस्त को स्कूल शिक्षा (School Education) एवं उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) द्वारा संयुक्त रूप से पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित करें। इसी प्रकार होमगार्ड (Home Guard) द्वारा पुलिस विभाग (Police Department) व एनसीसी के साथ समन्वय कर 8 अगस्त को प्रभात फेरी आयोजित की जाए। प्रभात फेरी में स्वयंसेवी संस्थाओं, एनजीओ ( NCC), युवाओं एवं व्यापारिक संगठनों को भी जोडं़े। अभिव्यक्ति मंच पर देश भक्ति की थीम आधारित कार्यक्रम आयोजित किया जाए।

ध्वज संहिता का करें पालन

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 13 से 15 अगस्त की अवधि में हर घर, संस्था, शासकीय कार्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। इस दौरान ध्वज संहिता का पालन सुनिश्चित कराएं। इसके लिए नगरपालिका द्वारा विशेष दल भी गठित किया जाए। उन्होंने कहा कि झंडा विक्रय के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विक्रय केंद्र स्थापित किए। सुव्यवस्थित ढंग से इन केंद्रों के जरिए झंडों का वितरण किया जाए।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!