अनंत चतुर्दशी के लिए विसर्जन करने शांति समिति की बैठक में किया आह्वान

अनंत चतुर्दशी के लिए विसर्जन करने शांति समिति की बैठक में किया आह्वान

इटारसी। गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) के लिए आज विश्राम गृह (Rest House) में पुलिस अफसरों ने शांति समिति (Peace Committee) की बैठक का आयोजन किया। बैठक में एसडीओपी महेन्द्र सिंह चौहान (SDOP Mahendra Singh Chauhan), टीआई रामस्नेही चौहान (TI Ramsnehi Chauhan), मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती हेमेश्वरी पटले (Chief Municipal Officer Smt. Hemeshwari Patle), बिजली विभाग से एई डेलन पटेल, नगर पालिका में स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी सहित हिन्दूवादी संगठनों के नेता और गणेश उत्सव समितियों के सदस्य मौजूद रहे।
एसडीओपी महेन्द्र सिंह चौहान ने उत्सव समितियों से स्पष्ट तौर पर कहा कि गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) से अनंत चतुर्दशी (Anant Chaturdashi) तक गणेश उत्सव होता है और अनंत चतुर्दशी के दिन ही मूर्तियों का विसर्जन किया जाना चाहिए। ढोल बुकिंग, वाहन नहीं मिलने जैसी बातों की आड़ में केवल मनोरंजन की दृष्टि से धार्मिक मर्यादाओं का अपमान नहीं करना चाहिए। प्रशासनिक दृष्टिकोण से भी यह ठीक नहीं होता है, क्योंकि पुलिस और प्रशासन को लगातार एक दिन से अधिक व्यवस्था बनानी पड़ती है। अत: केवल अनंत चतुर्दशी के दिन विसर्जन करके धार्मिक मर्यादा बरकरार रखी जाए और प्रशासन को भी व्यवस्था बनाने में सहयोग किया जाए।
बिजली विभाग की तरफ से सहायक यंत्री डेलन पटेल ने गणेश उत्सव समितियों से आग्रह किया है कि वे बिना बिजली कनेक्शन लिये पंडाल में रोशनी या विद्युत साज-सज्जा न करें, यह कानूनन गलत है, ऐसे में विभाग कार्रवाई करेगा। नगर पालिका की ओर से बताया गया कि हर वर्ष की तरह मेहरागांव नदी के किनारे कृत्रिम कुंड बनाया जाएगा, जिसमें नर्मदा का जल डाला जाएगा, नगर पालिका (Municipality) वहां प्रकाश व्यवस्था करेगी। पुलिस की ओर से विसर्जन स्थल पर सुरक्षा के लिए पुलिस का इंतजाम करने के लिए आश्वस्त किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!