वन सर्किल जमानी में सागौन की अवैध कटाई की शिकायत

वन सर्किल जमानी में सागौन की अवैध कटाई की शिकायत

इटारसी। वन सर्किल जमानी ( Forest Circle Jamani) के बीट आरएफ 159, 160, 161 में सागौन के बड़े-बड़े पेड़ों की अवैध कटाई के फोटोग्राफ्स (Photographs) के साथ वन मंडल अधिकारी (Forest Circle Officer) को आदिवासी सेवा समिति तिलक सिंदूर (Tribal Service Committee Tilak Sindoor) ने ज्ञापन सौंपकर बताया कि बीस से अधिक सागौन (Teak) के हरे पेड़ काटे गये हैं।
बताया गया है कि जमानी बीट गार्ड (Jamani Beat Guard) पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जाती है, जबकि अवैध कटाई का खेल जोरों से चल रहा है। आज वन मंडल अधिकारी को दिये ज्ञापन में बीट गार्ड पर कार्रवाई की मांग की गई।

Memorendom

समिति ने कटाई रोकने और जंगल की सुरक्षा संबंधी कुछ सुझाव भी दिये हैं। वन समिति खटामा के अध्यक्ष विनोद वारीबा ने कहा कि जंगल की रक्षा करने वाले प्रत्येक चौकीदार मासिक का वेतन 5000 रुपए दिया जाता है, चौकीदार जंगल की रक्षा के लिए रात दिन लगे रहते हैं, लगभग 8-10 हजार रुपए वेतन दिया जाना चाहिए जिससे उनका घर परिवार ठीक से चल सके। आरएफ बीट 160,161 में जंगल की रक्षा के लिए लगाई तार फेंसिंग (Wire Fencing), जाली कई जगह पर नहीं है, इसकी जांच भी होनी चाहिए। वन मंडल अधिकारी नर्मदा पुरम (Forest Division Officer Narmada Puram) ने आश्वासन दिया है कि जल्दी की जांच की जाएगी एवं कार्रवाई होगी। इस अवसर पर आदिवासी सेवा समिति तिलक सिंदूर के अध्यक्ष बलदेव तेकाम, योगेश साहू, जैकी धुर्वे, रामप्रीत परते भी मौजूद रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!