हितग्राही मूलक योजनाओं और विकास कार्यों को समय पर पूरा करें

हितग्राही मूलक योजनाओं और विकास कार्यों को समय पर पूरा करें

  • – विकसित भारत संकल्प यात्रा में पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करें
  • – भोपाल और नर्मदापुरम संभाग के कलेक्टर की समीक्षा बैठक संपन्न

भोपाल। भोपाल (Bhopal) कमिश्नर डॉ. पवन शर्मा (Commissioner Dr. Pawan Sharma) ने भोपाल और नर्मदापुरम (Narmadapuram) संभाग के कलेक्टर (Collector) तथा जिला पंचायत के सीईओ को निर्देश दिए कि राजस्व प्रकरणों के निराकरण के साथ ही विकास और राज्य तथा केंद्र सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओ एवं विकास कार्यों के लक्ष्यों को समय अवधि में पूरा करें ।

उन्होंने गत 16 दिसंबर से प्रारंभ हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा (Bharat Sankalp Yatra) के दौरान हितलाभ वितरण की भी समीक्षा की। संभाग आयुक्त कार्यालय के वीसी रूम (VC Room) में भोपाल संभाग के जिलों के कलेक्टर और सीईओ उपस्थित थे, जबकि नर्मदापुरम संभाग के अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से बैठक में उपस्थित हुए। कमिश्नर ने विगत एक सप्ताह में ग्राम पंचायत और नगरीय क्षेत्र में विकसित भारत के रथों के भ्रमण की जानकारी ली और कलेक्टर से निर्धारित योजनाओ के लाभान्वितों की स्थिति जानी।उन्होंने उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, मातृ वन्दना योजना किसान क्रेडिट कार्ड आदि के वितरण पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कलेक्टर को यात्रा में शामिल होने के निर्देश भी दिए।

बैठक में राजस्व प्रकरण के निराकरण की समीक्षा करते हुए नामांतरण, बटवारा और सीमांकन के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। उन्होंने अगली बैठक के पूर्व शत प्रतिशत निराकरण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए भी कहा है।उन्होंने सी एम हेल्पलाइन सहित अनुकम्पा नियुक्ति आदि के प्रकरणों की भी समीक्षा की। कमिश्नर ने कलेक्टर को निर्देश दिए कि वे टीएल बैठक में किसानों को बिजली आपूर्ति सहित खाद और उर्वरक के वितरण की समीक्षा करने के निर्देश दिए। पंचायत और ग्रामीण विकास के तहत कमिश्नर ने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना,स्वच्छ भारत अभियान आदि की समीक्षा की।

उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में दोनों संभाग के जिलों की उपलब्धि पर अधिकारियों की प्रशंसा की। इस दौरान विभिन्न विभागों के निर्माण और विकास कार्यों के अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना, शहरी और ग्रामीण की प्रगति,जल जीवन मिशन,समूह जल प्रदाय योजना आदि की भी समीक्षा की गई।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!