‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कल से होगी शुरू

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कल से होगी शुरू

नर्मदापुरम। केंद्र और राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं का लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने जिले में 16 दिसंबर से 26 जनवरी 2024 तक ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ आयोजित की जाएगी। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Neeraj Kumar Singh) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस (Video Conference) में जिले सभी नोडल अधिकारियों, जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिये कि संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित सभी कार्यक्रम गरिमापूर्ण हों, यह सुनिश्चित किया जाए।

संकल्प यात्रा के संबंध में प्रस्तुत पॉवर पाइन्ट (Power Point) में बताया कि यात्रा के लिये 7 प्रचार वाहन जिले में आयेंगे, जिसमें 3 बड़े वाहन नगरीय क्षेत्र के लिये तथा 4 छोटे वाहन ग्रामीण क्षेत्र में भ्रमण कर भारत सरकार (Government of India) की योजनाओं का प्रचार-प्रसार करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के वीडियो संदेश के प्रसारण के साथ-साथ सरकार की योजनाओं की सफलता की कहानी भी वीडियो फिल्म के माध्यम से प्रसारित की जाएगी। इस यात्रा के माध्यम से शासन की प्रमुख योजनाओं के बारे में नागरिकों को बताया जाएगा। साथ ही योजनाओं संबंधी आवेदन प्राप्त कर लाभार्थियों का नामांकन एवं चयन होगा। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रम स्थलों पर स्वास्थ्य शिविर लगाये जाएंगे। इनमें सामान्य स्वास्थ्य जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

यात्रा के दौरान आयोजित शिविर स्थलों पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के आवेदन भी प्राप्त किये जाएंगे। साथ ही ऐसे किसान, पशु पालक, मछुआरे, जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं, उनके आवेदन लेने और संबंधित बैंकों से समन्वय कर क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने की कार्यवाही भी की जाएगी। कैम्प में आधार कार्ड के अपडेशन का कार्य और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभ भी वितरित किया जाएगा। इस संकल्प यात्रा के दौरान कार्यक्रम स्थलों पर कैम्प में पेंशन योजनाओं के स्टॉल भी लगाये जायेंगे। इसमें वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और दिव्यांगजन पेंशन की जानकारी देने के साथ ही ग्रामीणों के पेंशन प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही भी की जाएगी। कृषि स्टॉल से कृषकों को किसानों के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

अनुसूचित जनजाति विभाग से संबंधित योजनाओं का स्टॉल भी लगाए जाएंगे। संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में पीएम स्वनिधि योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम मुद्रा लोन योजना, स्टार्टअप इंडिया, आयुष्मान भारत योजना, पीएम आवास योजना शहरी, स्वच्छ भारत अभियान, उजाला योजना, अमृत योजना, पीएम जन औषधि परियोजना, सौभाग्य योजना के बारे में नागरिकों को जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना ग्रामीण, पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट योजना, पीएम पोषण अभियान, जल जीवन मिशन, जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना के बारे में लोगों को बताया जाएगा और पात्र हितग्राहियों को लाभांवित भी किया जाएगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!