BREAK NEWS

डीआरएम ने किया इटारसी-खिरकिया रेल खंड का निरीक्षण

डीआरएम ने किया इटारसी-खिरकिया रेल खंड का निरीक्षण

यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं संरक्षा पर विशेष ध्यान
इटारसी। मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय (Divisional Railway Manager Saurabh Bandopadhyay) ने आज वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इटारसी-खिरकिया रेल खंड (Itarsi-Khirkiya Rail Section) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों, रेल संरक्षा एवं यात्री सुरक्षा पर विशेष फोकस रहा।
बानापुरा स्टेशन (Banapura Station) का निरीक्षण कर यात्री सुविधाओं, स्टेशन परिसर की साफ सफाई का जायजा लिया। वहां पर सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के तहत विकसित किये जा रहे आधुनिक माल गोदाम का निरीक्षण कर मालगोदाम उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के सम्बंध में चर्चा की।
ज्ञात हो कि सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के तहत प्लेटफॉर्म सरफेसिंग और सर्कुलेटिंग एरिया (Platform Surfacing and Circulating Area), ड्रेनेज (Drainage), हाई मास्ट (High Mast) के साथ लाइटिंग (Lighting), नए मर्चेंट रूम (Merchant Room) के साथ-साथ कामगारों के लिए सुविधाओं में सुधार के साथ बानापुरा माल गोदाम को विकसित किया जा रहा है। हरदा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान डीआरएम (DRM) ने स्टेशन की सफाई, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और जरूरी सुधार के निर्देश मौके पर ही अधिकारियों को दिए।
इस अवसर पर मीडिया से वार्ता करते हुए डीआरएम ने कहा कि आज का निरीक्षण संरक्षा को लेकर है। यह निरीक्षण केवल हरदा का ही नहीं, इटारसी-खंडवा रेल खंड का किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान संरक्षा से जुड़े सभी पहलुओं को देखा जाता है और आवश्यकता अनुसार सुधार किया जाता है। इसके साथ ही बेहतर यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराना भी हमारा मुख्य उद्देश्य है और इस दिशा में पूरे मंडल में कार्य किये जा रहे हैं।
खिरकिया स्टेशन पहुंचकर डीआरएम ने स्टेशन परिसर का मुआयना किया। स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई का जायजा लिया एवं जरूरी सुधार करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर डीआरएम ने गैंग नम्बर-11 के ट्रैक मैनों से मिलकर उनकी व्यक्तिगत एवं कार्य संबंधी समस्याओं के बारे में भी पूछताछ की और उनका उत्साहवर्धन किया, साथ ही ड्यूटी के दौरान सावधानी पूर्वक कार्य करने की समझाइश दी।
खिरकिया स्टेशन के पास लेवल क्रासिंग संख्या-195 पर पहुंचकर समपार फाटक पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी ली। गेट मैन से संरक्षा नियमों के संबंध में पूछताछ कर संरक्षा ज्ञान को परखा तथा समपार पर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। आज के निरीक्षण में डीआरएम नें इटारसी-खिरकिया रेल खंड का फुट प्लेट निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इस रेल खंड पर स्थित रेल पुलों, रेल पथ, ओएचई, पसम्बद्ध उपकरण एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया एवं कार्य क्षमता को परखा तथा आवश्यक सुधार के सम्बंध में संबंधित अधिकारियों से चर्चा की।
आज के निरीक्षण के दौरान मंडल रेल प्रबंधक के साथ अपर मण्डल रेल प्रबंधक योगेश कुमार सक्सेना, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्रीमती प्रियंका दीक्षित, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी रवींद्र शर्मा, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार इंजीनियर (सिग्नल) राव अभिषेक सिंह, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (सामान्य) धनराज सिंह जाटव, मंडल इंजीनियर (दक्षिण) मो. वसीम सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!