गुरूवार, मई 30, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

डीआरएम ने किया खण्डवा-इटारसी रेल खण्ड का निरीक्षण

  • संरक्षा, सुरक्षा एवं यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान

इटारसी। डीआरएम देवाशीष त्रिपाठी ने विभागाध्यक्ष अधिकारियों के साथ मंडल के खण्डवा-इटारसी रेल खण्ड का विंडो (खिड़की) निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान डीआरएम ने इस रेल खण्ड पर स्थित रेल पुलों, रेल पथ, ओ.एच.ई., सम्बद्ध उपकरण एवं सिग्नल प्रणाली का सघन निरीक्षण किया एवं कार्य क्षमता को परखा तथा आवश्यक सुधार के के सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। मथेला स्टेशन का निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें वहां पर विकसित किये गये माल गोदाम का निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया।

ज्ञात हो कि खण्डवा स्टेशन पर ट्रेन संचालन का अत्यधिक दबाव होने के कारण मथेला में मालगोदाम शुरू किया गया है। जहां पर माल लदान/उतरान के लिए खण्डवा क्षेत्र में व्यवसायियों को एक सुविधाजनक माल गोदाम उपलब्ध हो गया है।

खिरकिया स्टेशन पहुंचकर डीआरएम ने स्टेशन परिसर का मुआयना किया। स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया की साफ-सफाई का जायजा लिया एवं जरूरी सुधार करने के निर्देश दिये। रेल संरक्षा से जुड़े उपकरणों, सिग्नल प्रणाली का जायजा लिया। 

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किये जाने वाले खिरकिया स्टेशन के विकास के लिए तैयार किये गए मास्टर प्लान का अवलोकन कर सम्बंधित अधिकारियों से चर्चा की।

 हरदा स्टेशन के निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें स्टेशन की साफ सफाई, आरक्षण कार्यालय, बुकिंग कार्यालय, सर्कुलेटिंग एरिया आदि का निरीक्षण कर उपलब्ध यात्री सुविधाओं, विकास कार्यों एवं रेल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया और जरूरी सुधार के निर्देश मौके पर ही अधिकारियों को दिए। स्टेशन पर विकसित किये जा रहे मॉलगोदम के सम्बंध में अधिकारियों से जानकारी ली।

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किये जाने वाले हरदा स्टेशन के विकास के लिए तैयार किये गए मास्टर प्लान का अवलोकन कर सम्बंधित अधिकारियों से चर्चा की।

बानापुरा स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान डीआरएम नें स्टेशन की साफ सफाई एवं यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत विकसित किये जाने वाले बानापुरा स्टेशन के विकास के लिए तैयार किये गए मास्टर प्लान का अवलोकन कर सम्बंधित अधिकारियों से चर्चा की।

सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी मोड) के तहत विकसित किये गए मालगोदाम का निरीक्षण कर उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। आज के निरीक्षण के दौरान मण्डल रेल प्रबंधक के साथ वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक श्रीमती रश्मि बघेल, वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक (सामान्य) धनराज सिंह,

वरिष्ठ मण्डल इंजीनियर (दक्षिण) अभिषेक मिश्रा, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार इंजीनियर (टेली.) राव अभिषेक सिंह सहित अन्य अधिकारी व पर्यवेक्षक कर्मचारी मौजूद रहे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

TECHNOLOGY

error: Content is protected !!