गुलाल के साथ मास्क का वितरण करेंगे पर्यावरण प्रेमी

गुलाल के साथ मास्क का वितरण करेंगे पर्यावरण प्रेमी

गुलाल की एक पुडिय़ा के साथ एक मास्क बाटेंगे

इटारसी। पर्यावरण और जल संरक्षण (Environmental and water conservation) के लिये हमेशा सकारात्मक संदेश देने वाले रेलकर्मियों (Railwaymen) का ग्रुप होली पर नई थीम के साथ मैदान में नजर आयेगा। फिलहाल रेलकर्मियों का ये ग्रुप परिवार के साथ घर पर नई थीम की तैयारी करने में व्यस्त है। पूरे साल पर्यावरण संरक्षण पर नये प्रयोग करने वाले रेलकर्मी कोरोना संक्रमण के वक्त में भी पर्यावरण को लेकर चिंतित हैं।
पर्यावरण और जल बचाव को लेकर पूरे साल नित नये प्रयोग करने वाले डिप्टी एसएस विनोद चौधरी (Deputy SS Vinod Choudhary) अपने साथियों और परिवार के साथ गणेश उत्सव, नवरात्रि, शादी विवाह, होली सहित और भी आयोजन में हमेशा सकारात्मक मैसेज देकर आमजनों को पर्यावरण और जल सरंक्षण के लिये जागरूक करने में कोशिश में लगे रहते है। इस बार उन्होंने अपनी टीम के साथ नई थीम-गले लगे न हाथ मिलायें, प्रणाम, नमस्ते या तिलक लगायें, मास्क लगायें, दो गज दूरी बनायें, होली का पर्व कोरोना मुक्त मनायें, पर काम करते हुए इस बार गुलाल की पुडिय़ा के साथ एक मास्क वितरण करने का निर्णय लिया है। श्री चौधरी अपने निवास पर रेलकर्मी साथियों एवं परिवार के साथ प्राकृतिक गुलाल की चार हजार पुडिय़ा बनाने में लगे हुये हैं। होली त्यौहार के पूर्व आमजनों का गुलाल की पुडिय़ा वितरित कर जल बचाने और साथ मेें मास्क देकर कोरोना से सुरक्षित रहने की अपील करेेंगे।
इस बार डिप्टी एसएस चौधरी (Deputy SS Chaudhary) ने प्लाश के फूलों का एकत्र कर एक देशी विधि से रंग बनाने की कोशिश की। हालांकि रंग कम मात्रा में बनाया है। उनके साथ इस कार्य में सहयोग कर रहे रेलकर्मी गोपाल प्रसाद कहते हैं कि जल बचाने के उद्देश्य से सूखी होली खेलने के लिये प्रकृति रंग तैयार किया है, वहीं मथुरा की प्राकृतिक गुलाल भी बुलाई गई है। होली महोत्सव (Holi Mahotsav) में जल बचाने का संदेश देने के लिये कि जा रही इस नई थीम में डिप्टी एसएस विनोद चौधरी के साथ रेलकर्मी गोपाल प्रसाद, वीरबल सिंह और उनके परिवार के सदस्य अर्चना चौधरी, अनुष्का चौधरी, राशि चौधरी, आयुष चौधरी एवं सोनाली प्रसाद अपना सहयोग दे रहे हैं।

 

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!