देश में हर जगह एक एक जवाबदार जलउद्यमी हो

देश में हर जगह एक एक जवाबदार जलउद्यमी हो

इटारसी । आज एक ज़ूम वेबीनार देश के आने प्रान्तों के बीच लायंस इंटरनेशनल भारत देश में कैसे और क्या काम कर रहा है और पर्यावरण के क्षेत्र में उद्यमिता कैसे स्थान ले सकती है विषय पर संपन्न हुआ।अलायन्स फॉर रिवेर्स ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित इस वेबिनार के प्रमुख वक्ता के रूप में इटारसी सुदर्शन क्लब के सदस्य एवं डिस्ट्रिक्ट 3233जी2 में पर्यावरण चेयरपर्सन लायन इंजी. भारत भूषण आर गाँधी ने बताया कि देश भर में लगभग साढ़े छ: हज़ार क्लब्स के सदस्यों की संख्या 3 लाख के करीब है। जो अमेरिका के बाद सर्वाधिक दूसरे क्रमांक पर है। दुनिया के सबसे अमीर देश के बाद छोटी सी इकोनोमी वाले हमारे देश के विशाल ह्रदय को दर्शाती है। देश भर के लायंस क्लब्स के नेटवर्क में बीते वर्षों में लायंस इंटरनेशनल इंडिया ने जो भी उल्लेखनीय कार्य जैसे कोलकाता में लायंस सफारी में 135 प्रजाति के पक्षियों के लिए समुचित इको सिस्टम तैयार करना, तेलंगाना में पिछले 5 सालों में क्लब्स द्वारा लाखों पौधों को रोपना, महाराष्ट्र में चेक डैम तैयार करवाना, मध्य प्रदेश में वाटर हार्वेस्टिंgग पर काम करना आदि का उल्लेख करते हुए कहा कि इतना सारा काम करने के बावजूद अभी बहुत सारा काम बाकी है। हमारे देश के युवाओं को आगे आकर इसमें काम करने की बहुत जरुरत है। देश में हर जगह एक एक जवाबदार उद्यमी होना चाहिए, इस क्षेत्र में काम करने से सेवा रोजगार की भी बहुत संभावनाएं हैं ।
अन्य प्रमुख वक्ताओं में उत्तराखण्ड के अल्मोड़ा के मोहनलाल, गुजरात के एक लायंस डिस्ट्रिक्ट एनवायरनमेंट के पर्यावरण चेयरपर्सन नरेन्द्र, उत्तर प्रदेश के नागेश सखलेचा भी शामिल थे। इन्होने भी पर्यावरण के क्षेत्र में और काम करने के अनेक नवाचार साझा किये। मथुरा से युवा पंकज कुमार ने मिटटी के दीयों को रीसायकल करने के विषय का समाधान करते हुए नागेश सखलेचा ने कहा कि ऐसे दीयों का संग्रह करने के बाद साफ़ करके वापस उन्हीं गरीब विक्रेताओं को पुनर्विक्रय के लिए दे देना चाहिए।
वेबिनार का सञ्चालन एएफआर डायरेक्टर संजय गुप्ता ने नागेश व्यास एवं सुश्री पल्लवी के सहयोग के साथ किया और अंत में वेबिनार में शामिल हुए सभी भागीदारों का आभार व्यक्त किया।

TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!