गुरूवार, मई 30, 2024

LATEST NEWS

Related Posts

ग्रामीण जनता का जीवन स्तर सुधारने वन विभाग कर रहा ये काम

इटारसी। (सामान्य) वनमंडल द्वारा ग्रीन इंडिया मिशन पर वनमंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन वन परिक्षेत्र इटारसी में किया गया। कार्यशाला में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, ग्रीन इंडिया मिशन भोपाल (Bhopal) के रमन (K Raman), मुख्य वन संरक्षक होशंगाबाद आरपी राय (RP Rai), कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ( Collector Neeraj Kumar Singh), वनमंडलाधिकारी होशंगाबाद लालजी मिश्रा (Lalji Mishra) की उपस्थिति के साथ ग्रीन इंडिया मिशन तथा ईएसआईपी योजना से संबंधित वन अमला, संबंधित ग्रामवासी तथा हितग्राही भी उपस्थित रहे।
कार्यशाला में बताया कि ग्रीन इंडिया मिशन (Green India Mission) तथा ईएसआईपी योजना (ESIP Scheme) में होशंगाबाद वनमंडल के इटारसी (Itarsi) परिक्षेत्र, सुखतवा परिक्षेत्र, बानापुरा परिक्षेत्र के 1700 हेक्टेयर वनभूमि में वनों के संरक्षण तथा संवर्धन हेतु कार्य किया जा रहा है। ग्रीन इंडिया मिशन के अन्य महत्वपूर्ण पहलू आजीविका के साधनों में वृद्धि के द्वारा स्थानीय जनता के जीवन स्तर में सुधार लाना। कार्यशाला में मैदानी वन अमले के साथ-साथ ग्रामीणों को बिगड़े वनों को सुधारने में योगदान देने हेतु प्रेरित किया गया।
अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक के रमन ने अभी तक ग्रामीणों को दिये विभिन्न प्रशिक्षण जिसमें सिलाई, इलेक्टिीशियन (Electrician), कम्प्यूटर ( Computer) मशरूम उत्पादन, महुआ नेट वितरण आदि के माध्यम से ग्रामीणों के जीवन में आये बदलावों पर ग्रामीणों से चर्चा की। कलेक्टर श्री सिंह ने स्थानीय समुदाय के सशक्तिकरण तथा समुदाय आधारित वन संरक्षण के प्रयासों को सराहा तथा इन प्रयासों को और बढ़ाने पर जोर दिया। कार्यशाला में रांझी, भातना, पीपलगोटा, नयागांव, मोरपानी, लालपानी, खटामा के ग्रामीणों द्वारा ग्रीन इंडिया मिशन तथा ईएसआईपी योजना के माध्यम से उनके जीवन में आये बदलावों के अनुभवों को साझा किया। कार्यशाला में पशुचिकित्सक एसके सिंघई, कृषि विभाग से आये अधिकारियों द्वारा अपने विभागों के कार्यकलापों तथा योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को बताया गया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

TECHNOLOGY

error: Content is protected !!