पूर्व सीएम दिग्विजय ने दी मुख्यमंत्री मोहन यादव को यह सलाह

पूर्व सीएम दिग्विजय ने दी मुख्यमंत्री मोहन यादव को यह सलाह

नर्मदापुरम। मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) ने मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) को पत्र लिखकर नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले में होने वाली ग्रीष्मकालीन मूंग फसल के लिए तवा बांध (Tawa Dam) से नहरों में कम गेज में पानी चालू रखने और किसान पाठशाला लगाने का सुझाव दिया है।

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने पत्र में सुझाव दिया कि मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम जिले में स्थित तवा डेम से करीब 3.5 लाख हेक्टेअर भूमि पर प्रत्यक्ष और काफी बड़े क्षेत्रफल में अप्रत्यक्ष रूप से सिंचाई होती है। तवा डेम के सिंचाई क्षेत्र में ग्रीष्मकालीन मूंग की बहुत अच्छी फसल होती है। कुछ तैयारियों के साथ मूंग के उत्पादन को और अधिक बढ़ाया जा सकता है। आगामी ग्रीष्मकालीन फसल का संभावित उत्पादन 90 लाख टन तक हो सकता है जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी तथा सरकार को भी लगभग 1400 करोड़ रूपये का राजस्व प्राप्त होगा।

तवा डेम के सिंचाई क्षेत्र में मूंग की फसल का अधिकतम उत्पादन प्राप्त करने हेतु हेतु किसान पाठशाला का आयोजन किया जा सकता है एवं मार्च माह में नहर को बंद करने की बजाय उसे सतत कम गेज के साथ जारी रखने से किसान रबी की फसल कटाई के तत्काल बाद मूंग की फसल बो सकते हैं। इससे कटाई के समय मौसम के कारण उत्पन्न जोखिम को कम किया जा सकता है और पानी का अधिक से अधिक उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने सीएम श्री यादव से अनुरोध किया है कि तवा डेम के सिंचाई क्षेत्र के किसानों के हित में आवश्यक कदम उठाने हेतु संबन्धित को यथोचित निर्देश प्रदान करें।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!