संकल्प यात्रा के तहत प्राप्त आवेदनों का 7 दिनों में निराकरण कराएं

संकल्प यात्रा के तहत प्राप्त आवेदनों का 7 दिनों में निराकरण कराएं

  • – कलेक्टर ने केसला में विकसित भारत संकल्प यात्रा का किया निरीक्षण

इटारसी । विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत बुधवार को केसला जनपद की ग्राम पंचायत धुरपन में आयोजित हितलाभ वितरण कार्यक्रम का नर्मदापुरम कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं के लाभ से कोई भी पात्र वंचित न रहे, इस उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सभी ग्राम पंचायतों में हितलाभ वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहे हैं।

ग्रामीण हितलाभ वितरण कार्यक्रमों का लाभ उठाएं। उन्होंने आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं संबंधित प्राप्त आवेदनों का 7 दिनों में नियमानुसार सकारात्मक निराकरण करने के निर्देश जनपद सीईओ एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि प्राप्त आवेदनों के निराकरण में अनावश्यक देरी न हो, समय पर निराकरण कराएं। कलेक्टर सुश्री मीना ने कार्यक्रम में आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सॉइल हेल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इत्यादि योजनाओं के आवेदनों की भी विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने लाड़ली बहना योजना के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को बैंक खाता संबंधी समस्याओं के आवेदनों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने सख्त निर्देश दिए की आवेदनों की निराकरण में अनावश्यक देरी न करें। निराकरण में समस्या उत्पन्न होने पर त्वरित रूप से जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी जाए। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का लाभ उठाएं। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित हितग्राही अपने आवेदन कार्यक्रम में अवश्य दें। प्राप्त आवेदनों में पात्रता का परीक्षण कर निराकरण किया जाएगा। कार्यक्रम में किसानों के समक्ष ड्रोन तकनीक के माध्यम से दवा छिड़काव का प्रदर्शन भी किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आकर्षित प्रस्तुति देने वाले बच्चों को कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों द्वारा मेडल एवं ट्रॉफी प्रदान की गई।

कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एस एस रावत ने केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष अर्चना मेहतो, एसडीएम इटारसी टी प्रतीक राव, उप संचालक कृषि जेआर हेडाऊ, जनपद सीईओ रणजीत सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कृषि , स्वास्थ्य, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, महिला एवं बाल विकास, खाद एवं नागरिक आपूर्ति निगम सहित अन्य विभागों द्वारा स्टाल लगाए, जिसमें ग्रामीणों ने आवेदन दिए।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!