ऑनलाइन सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु नामांकन के लिए मार्गदर्शन दिया

ऑनलाइन सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु नामांकन के लिए मार्गदर्शन दिया

इटारसी। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति स्नातकोत्तर महाविद्यालय इटारसी (Government Mahatma Gandhi Memorial Post Graduate College Itarsi) में छात्र/छात्राओं को मानव संसाधन विकास मंत्रालय (Ministry of Human Resource Development) के द्वारा आयोजित ऑन लाइन सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों (Online Certificate Courses) में प्रवेश हेतु नामांकन करने के लिए मार्गदर्शन कार्यक्रम किया।
प्राचार्य डॉ. राकेश मेहता की अध्यक्षता एवं वाणिज्य विभाग (Department of Commerce) के सौजन्य से आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने SWAYAM पोर्टल (Portal) में विविध पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन पंजीकरण की बारीकियों को समझा। इस कार्यक्रम में लगभग 100 विद्यार्थियों का पंजीकरण किया गया। प्राचार्य डॉ राकेश मेहता ने पाठ्यक्रम के नोडल अधिकारी (Nodal Officer) रसायनशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. बस्सा सत्यनारायणा को बधाई दी एवं इस उपलब्धि पर प्रकाश डाला कि यह महाविद्यालय SWAYAM पोर्टल में एक नये अध्याय (Chapter) प्राप्त करने में सफल रहा। उन्होने शिक्षक एवं विद्यार्थियों को इस सर्टिंफिकेट (Certificate) कार्यक्रम में पंजीकरण हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि एक विद्यार्थी अपने पूरे छात्र जीवन में कम से कम 05 कोर्स पूर्ण करने का लक्ष्य रखे। डॉ. बस्सा सत्यनारायण ने छात्र-छात्राओं को पंजीकरण की पूर्ण प्रक्रिया को पीपीटी (PPT) के माध्यम से समझाया।
भूगोल विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. दिनेश कुमार ने पोर्टल पर उपलब्ध विविध पाठ्यक्रमों को पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया। वाणिज्य विभाग के प्रमुख सुरेश कुमार गुप्ता ने इन पाठ्यक्रमों को नई शिक्षा पंद्धति में संचालित वोकेशलन कोर्स से जोड़कर अपनी बातें रखी। आईक्यूएसी (IQAC) प्रभारी डॉ. पीके अग्रवाल ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों को पूर्ण करने के उपरान्त नेक ग्रेडिग (NC Grading) में इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। वाणिज्य विभाग में कार्यरत डॉ. एकता मालोनिया ने संचालन किया। इस अवसर पर वाणिज्य विभाग के प्राध्यापक डॉ.जेपी चौरे एवं बालगोविन्द शुक्ल भी उपस्थित थे।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!