उल्टी-दस्त से 3 मौत के बाद अलर्ट पर प्रशासन

उल्टी-दस्त से 3 मौत के बाद अलर्ट पर प्रशासन

– कलेक्टर ने की पीडि़त परिवार के लोगों से मुलाकात
इटारसी/नर्मदापुरम। जिले के ग्राम बागरातवा (Village Bagratwa) में उल्टी (Vomiting)-दस्त ( Diarrhea) से हुई 3 मौतों के बाद प्रशासन अलर्ट (Alert) पर है। आज सुबह-सुबह प्रशासन के मुखिया कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) बागरातवा पहुंचे और वहां पीडि़त परिवारों से मुलाकात करके स्थिति जानी। अब भी कई लोगों का उपचार चल रहा है। माना जा रहा है कि दूषित पानी की वजह से यह घटना हुई है। पीएचई (PHE) ने पानी का सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि ग्राम बागरा सहित अन्य ग्रामों में डोर टू डोर सर्वे (Door to Door Survey) कर स्वास्थ्य जांच की जाए, उल्टी दस्त के मरीजों का समुचित इलाज करें। कलेक्टर ने ग्राम बागरातवा में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया, मृतक के परिजनों से की चर्चा, आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।


गौरतलब है कि जिले के ब्लॉक बाबई (Block Babai) के ग्राम बागरातवा में डायरिया (उलटी-दस्त) के प्रकरणों में अचनाक वृद्धि को देखते हुए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने गुरुवार को अधिकारियों के साथ ग्राम बागरातवा पहुंचकर यहां स्वास्थ्य सुविधाओं, पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), एसडीएम श्रीमती वंदना जाट ((SDM Smt. Vandana Jat) ), मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिनेश देहलवार (Chief Medical and Health Officer Dr. Dinesh Dehalwar) सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मृतक के परिजनों से की चर्चा

उल्टी दस्त से प्रभावित दफाई मोहल्ले (Dafai Mohalla) में कलेक्टर श्री सिंह ने मृतक 45 वर्षीय विधाबाई पति पंचम कौल एवं 40 वर्षीय मुन्ना पिता रेवाराम कहार के परिजनों से चर्चा की तथा मृत्यु के कारण की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिंह ने एसडीएम एवं तहसीलदार को मृतक के परिजनों को अंत्येष्टि सहायता सहित अन्य आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्हें उन्होंने पूरे प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

आवश्यक दवाइयों का करें वितरण

कलेक्टर श्री सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अमले को निर्देशित किया कि दफाई मोहल्ला सहित अन्य आसपास के ग्रामों में डोर टू डोर सर्वे कर स्वास्थ्य जांच करे एवं आवश्यक दवाइयों का वितरण किया जाए। उन्होंने पेय जल स्त्रोतों की भी सघन साफ सफाई एवं क्लोरिफिकेशन (Clarification) किए जाने के निर्देश दिए।

150 से अधिक लोगों का किया सर्वे

बाल विकास परियोजना अधिकारी माखननगर (Child Development Project Officer Makhannagar) श्रीमती वीणा बोरासी ने बताया कि अभी तक डेढ़ सौ से अधिक लोगों का सर्वे किया गया है , जिसमें 2 लोगों की मृत्यु एवं 14 लोग उल्टी दस्त से प्रभावित हैं। इन 14 लोगों का प्राथमिक उपचार के बाद स्वास्थ्य ठीक हैं।

कलेक्टर ने ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

ग्राम बागरा के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। ग्रामीणों ने वर्षा में जलभराव, आवास सहायता आदि समस्याएं बताई। कलेक्टर श्री सिंह राजस्व एवं जनपद के अमले को मुख्यमंत्री भू अधिकार योजना (Chief Minister Land Rights Scheme) के तहत पात्र ग्रामीणों को पट्टे उपलब्ध कराने तथा जलभराव की समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!