जिले के पर्यटन स्थल, इवेंट्स एवं होटल्स की जानकारी एक प्लेटफार्म पर

Must Read

– अब एक क्लिक पर मिलेगी जानकारी पर्यटकों को जानकारी
– विश्व पर्यटन दिवस पर जिला प्रशासन ने सतपुड़ा टूरिज्म ऐप किया लांच
नर्मदापुरम। जिले की प्राकृतिक सौंदर्यता, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक विशेषताओं की समृद्ध विरासत को एक जिला एक उत्पाद के तहत नई पहचान मिली है। जिले में पर्यटन (Tourism) को नई ऊंचाईयां देने जिला प्रशासन नर्मदापुरम ( District Administration Narmadapuram) ने विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) 27 सितंबर के अवसर पर सतपुड़ा टूरिज्म ऐप (Satpura Tourism App) लॉन्च (Launch) किया है।
इस ऐप के जरिए अब सैलानी एक क्लिक पर जिले के सभी टूरिज्म स्पॉट्स (Tourism Spots), पर्यटन संबंधी इवेंट्स (Tourism related events), होटल्स (Hotels) की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। कलेक्टर नर्मदापुरम नीरज कुमार सिंह (Collector Narmadapuram Neeraj Kumar Singh) ने कलेक्ट्रेट कार्यालय (Collectorate Office) में ऐप को लांच किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, प्रबंधक ई गवर्नेंस संदीप चौरसिया तथा मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से जिले के प्रमुख टूरिज्म डेस्टिनेशन एवं उनके आकर्षण केंद्रों को एक प्लेटफार्म पर लाया गया है, जिससे अब पचमढ़ी (Pachmarhi) आने वाले सैलानी मढ़ई (Madhai), तवा (Tawa), चूरना (Churna) सहित अन्य प्रमुख डेस्टिनेशन (Destination) पर समय बिता सकेंगे। ऐप में पर्यटकों की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए रेलवे (Railway), एटीएम (ATM), बैंक (Bank), पुलिस स्टेशन (police station) जैसे आवश्यक एवं आपातकालीन सेवाओं और उनके कॉन्टेक्ट पर्सन की जानकारी भी समहित की गई है।

मोबाइल ऐप की प्रमुख विशेषताएं

जिला प्रबंधक ई गवर्नेंस श्री चौरसिया ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से पर्यटक जिले के सभी पर्यटन स्थलों के साथ ही वहां के प्रमुख आकर्षण केंद्रो की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। पर्यटक इन स्थलों पर नेविगेशन सुविधा के साथ पहुंचने के साथ ही अपने पंसदीदा होटल भी बुक कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस ऐप में पुश नोटिफिकेशन सर्विस की भी व्यवस्था की गई है जिससे पर्यटन के 52 सप्ताह और 52 इवेंट्स की भी जानकारी मिल सकेगी। ऐप में टूरिस्ट गाइड, टूरिस्ट सर्किट एवं टूरिस्ट सोशल मीडिया शेयरिंग की सुविधा भी प्रदान की गई है।

प्ले स्टोर से कर सकेंगे एप डाउनलोड

सतपुड़ा टूरिज्म ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर सर्च कर डाउनलोड किया जा सकता हैं। श्री चौरसिया ने पीपीटी के माध्यम से बताया कि किस प्रकार जिले के प्रमुख डेस्टिनेशन, उसके आसपास के आकर्षण, वहां कैसे पहुंचा जा सकता है, वहां के फोटोस और वीडियो। वहां पर होने वाले इवेंट्स और उनकी बुकिंग किस प्रकार की जा सकती हैं। स्थल के प्रमुख कल्चर, फेस्टिवल, फूड और कोसिन, वाइल्ड लाइफ इसकी जानकारी सुविस्तार से बताई।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!