योजनाओं का धरातल पर बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश

योजनाओं का धरातल पर बेहतर क्रियान्वयन करने के निर्देश

  • – जिले के प्रमुख निर्माण प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में गति लाने के निर्देश
  • – समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिये अधिकारियों को निर्देश

नर्मदापुरम। सभी विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं का धरातल पर बेहतर क्रियान्वयन किया जाए। यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट (Collectorate) में आयोजित समयसीमा की बैठक में आधिकारियों को दिए। उन्होंने विभागों के लक्ष्य तय कर उन्हें समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पीएचई विभाग (PHE Department) को निर्देशित किया कि प्रतिदिन की कार्ययोजना बनाकर नल जल योजनाओं को तेजी से पूर्ण कराएं। फरवरी माह के अंत तक 60 प्रतिशत से अधिक हर घर जल घोषित करने की कार्यवाही की जाएं। स्वास्थ्य विभाग को जिले में उप स्वास्थ्य केंद्रों को क्रियाशील करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सब हैल्थ सेंटर्स (Sub Health Centers) की कड़ी मॉनिटरिंग (Monitoring) का सिस्टम स्थापित करें। नगर पालिकाओं को कर वसूली की नियमित समीक्षा कर वसूली में गति लाने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य और नगरीय निकायों को निर्देशित किया कि आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) का शत प्रतिशत वितरण किया जाए।

खाद्य विभाग को दुकान विहीन पंचायतों में नवीन उचित मूल्य दुकानें स्थापित करने, हितग्रहियों की शत प्रतिशत आधार सीडिंग कराने निर्देश दिये। राजस्व विभाग बी वन का वाचन करा फौती नामांतरण के प्रकरण दर्ज करें और उनका निराकरण कराए। सीमांकन, नामांतरण और बटवारा के कोई भी प्रकरण लंबित न रहें। स्वामित्व योजना अंतर्गत ग्राउंड ट्रूथिग शत प्रतिशत पूर्ण की जाए। एसडीएम अपने क्षेत्र में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ कराएं। जनजातीय कार्य विभाग और अल्प संख्यक एवं ओबीसी विभाग द्वारा अपने छात्राबेस में निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर कराएं। जिन निर्माण कार्यों में टेंडर हो गए हैं, उन कार्यों को 15 दिन में प्रारंभ किया जाए।

कुपोषित और गंभीर कुपोषित बच्चों के चिन्हांकन के लिए पुन: अभियान चलाएं। बच्चों का आइडेंटिफिकेशन सही ढंग से किया जाए। जिला शिक्षा समन्वयक को जिले में पहली कक्षा में दर्ज बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। सभी जनपद सीईओ को ग्रामीण क्षेत्रों में स्वीकृत प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत आवासों के कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिए। बैठक में नर्मदा लोक (Narmada Lok), नर्मदापुरम (Narmadapuram) नगर में सीवरेज लाइन (Sewerage Line), फोरलेन निर्माण (Four Lane Construction), दूधी परियोजना (Dudhi Project), नादिया पुल निर्माण (Nadia Bridge Construction), सब हेल्थ सैंटर्स निर्माण, एमपीईबी द्वारा नवीन सब स्टेशन निर्माण, पचमढ़ी एयरस्ट्रिप (Pachmarhi Airstrip) आदि प्रमुख प्रोजेक्ट्स की विस्तार से समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम और उपार्जन संबंधी अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले में धान उपार्जन सुव्यवस्थित ढंग से किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में खाद वितरण और नहरों से सिंचाई की भी समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में सभी एसडीएम से ध्वनि विस्तारक यंत्र के संबंध में की गई कार्यवाही की जानकारी ली। उन्होंने मीट की दुकानों के संबंध में की कार्यवाही की भी सभी सीएमओ से जानकारी ली। खाद्य सुरक्षा विभाग से समन्वय कर सभी निकायों में कैंप आयोजित किए जाएं और फूड लाइसेंस बनाए जाएं। विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा कर कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि संकल्प यात्रा के कार्यक्रमों का बेहतर आयोजन किया जाए।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!