नागद्वारी मेले की सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने निर्देश

नागद्वारी मेले की सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने निर्देश

– मेले में सुरक्षा, चिकित्सा, ट्रैफिक की बेहतर व्यवस्थाएं करें
– 23 जुलाई से 3 अगस्त तक लगेगा नागद्वारी मेला
इटारसी। नागद्वारी मेले (Nagdwari Fair) की सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण कर ली जाए। मेले में सुरक्षा, चिकित्सा, ट्रैफिक प्रबंधन, बिजली आदि की बेहतर व्यवस्थाएं करें। मेले में प्लास्टिक (Plastic) का उपयोग ना हो यह सुनिश्चित कराएं।
यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने 29 जून बुधवार को पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह (Superintendent of Police Dr Gurkaran Singh) के साथ कलेक्ट्रेट कार्यालय (Collectorate Office) के सभाकक्ष में नागद्वारी मेले की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की एवं संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए। नागद्वारी मेला 23 जुलाई से 3 अगस्त 2022 तक आयोजित किया जाएगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने लोक निर्माण विभाग को नागद्वारी मेला स्थल तक आने जाने वाले मार्ग पर आवश्यक मरम्मत कार्य 15 जुलाई तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी की व्यवस्था के लिए कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया । कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मेले के प्रमुख स्थलों पर रोशनी की भी बेहतर व्यवस्था रहे। ऐसे स्थलों के साथ कैंप स्थल पर भी बिजली के लिए पर्याप्त जेनरेटर की व्यवस्था करें। पर्याप्त अस्थाई शौचालय भी बनाएं जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने मेला स्थलों पर निरंतर साफ सफाई के लिए विभिन्न पॉइंट्स पर सफाईकर्मी नियुक्त करने के निर्देश दिए।

मेले के दौरान बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने पर्याप्त चिकित्सकों की ड्यूटी लगाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि मेला स्थलों पर लगाए गए चिकित्सा कैंप में रेबीज (Rabies), एंटी वेनम (Anti Venom) आदि आवश्यक दवाइयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मेडिकल टीम (Medical Team) एवं सुरक्षा बल निरंतर आपस में संपर्क में रहें। सुरक्षा बल से प्राप्त चिकित्सा सहायता की सूचना पर मेडिकल टीम तुरंत रिस्पांस करें।
कलेक्टर श्री सिंह ने परिवहन विभाग को निर्देशित किया कि वे वाहन की फिटनेस ( Fitness) एवं आवश्यक दस्तावेज के परीक्षण उपरांत ही परमिट (Permit) जारी करें। सभी वाहन चालकों के मोबाइल नंबर भी कंट्रोल रूम के पास रहे। कलेक्टर ने वाहन पार्किंग के लिए भी बेहतर व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल पर वाहनों की व्यवस्था एवं शुल्क वसूली के लिए पर्याप्त लोगों को लगाया जाए। उन्होंने भोजन, आवास आदि आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए एसडीएम पिपरिया (SDM Pipariya) को निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिंह ने जिला आबकारी अधिकारी को मेला अवधि के दौरान अभियान चलाकर अवैध शराब के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह ने कहा कि मेला अवधि के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए पर्याप्त पुलिस बल डिप्लॉय किया जाए। पुलिस बल की विभिन्न स्थानों पर चक्रानुक्रम में ड्यूटी लगाएं। पार्किंग व्यवस्था सुदृढ़ रखें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर, एडिशनल एसपी अवधेश प्रताप सिंह, डिप्टी डायरेक्टर एसटीआर श्री फैलोज, एसडीएम पिपरिया नितिन टाले, एसडीओपी पिपरिया शिवेंदु जोशी सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!