हिन्दी दिवस पर पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित

Must Read

इटारसी। हिन्दी दिवस (Hindi Divas) के अवसर पर आज युवा पत्र लेखक मंच (Youth Letter Writers Forum) द्वारा हिन्दी में पत्र लेखन (Letter Writing) विधा को बढ़ावा देने हेतु पत्र सम्पादक के नाम लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
प्रतियोगिता के संयोजक सौरभ दुबे ने बताया कि सरस्वती शिशु मंदिर (Saraswati Shishu Mandir) में आयोजित इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में कक्षा 9 से 12 में पढऩे वाले 100 से अधिक छात्र छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में शहर के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थियों ने औद्योगिक विकास की दृष्टि से इटारसी (Itarsi) शहर का भविष्य विषय पर संपादक के नाम पत्र लिखा। पत्र लेखन के लिए प्रतिभागियों को 1 घंटे का समय दिया गया था। प्रतियोगिता के दूसरे चरण में महाविद्यालय स्तर पर पत्र लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।
आज हिंदी दिवस पर आयोजित पत्र लेखन प्रतियोगिता के तत्काल बाद हिन्दी की दशा और दिशा पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें युवा पत्र लेखक मंच के अध्यक्ष राजेश दुबे ने हिंदी की वर्तमान दशा पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि नई पीढ़ी हिंदी से दूर हो रही है उन्हें कोई भी बात समझाने के लिए उसका अंग्रेजी अर्थ भी बताना पड़ता है यह हिन्दी के भविष्य के लिए चिंता का विषय है।
पाठक मंच के अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद मालवीय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जाने की आवश्यकता है। शिक्षा अधिकार मंच के जिला अध्यक्ष राजेश व्यास ने कहा कि वर्तमान मान में काव्य गोष्ठी का आयोजन बहुतायत में हो रहा है जबकि आज लेखन की अन्य विधाएं लुप्त हो रही हैं, इसलिए इन विधाओं के प्रति नई पीढ़ी को जागरूक करना आवश्यक है इस दिशा में पत्र लेखक मंच का प्रयास सराहनीय है। इस अवसर पर बृजमोहन सोलंकी, महेश मालवीय, चन्द्रशेखर मिश्रा, प्रीति दुबे, अपूर्वा दुबे, विकास उपाध्याय, नारायण अग्निहोत्री, अमिताभ बैस सहित अन्य गणमान्य नागरिक, प्रतिभागियों के अभिभावक उपस्थित थे।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!